सुनील दत्त ने 1957 में नरगिस की जिंदगी में कदम रखा था (फाइल फोटो)

सुनील दत्त ने 1957 में नरगिस की जिंदगी में कदम रखा था (फाइल फोटो)

दिग्गज एक्टर सुनील दत्त (Sunil Dutt) का आज जन्मदिन है. वे फिल्मों के अलावा अपनी लव लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहे थे. आज इस मौके पर हम उनकी जिंदगी से जुड़ा एक खास किस्सा बता रहे हैं.

नई दिल्लीः आज बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर सुनील दत्त (Sunil Dutt) का जन्मदिन है. 6 जून 1929 को जन्में सुनील का असली नाम बलराज दत्त है. उन्होंने एक्टिंग के अलावा फिल्म निर्देशन में भी हाथ आजमाया था. वे राजनीति में भी काफी सक्रिय रहे थे, लेकिन एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) के साथ उनकी लव लाइफ की सबसे ज्यादा चर्चा होती है. सुनील दत्त नरगिस से तब मिले थे, जब राज कपूर (Raj Kapoor) के साथ उनका रिश्ता जाहिर था. नरगिस राज के साथ एक लंबे रिश्ते में थीं, जो अच्छी तरह से खत्म नहीं हुआ था. इससे नरगिस अवसाद में रहती थीं. आखिर में सुनील दत्त के रूप में उन्हें अपने जीवन का सच्चा प्यार मिला.

किश्वर देसाई की किताब ‘डार्लिंगजी- द ट्रू लव स्टोरी ऑफ नरगिस और सुनील दत्त‘ के अनुसार, जब सुनील ने 1957 में नरगिस की जिंदगी में कदम रखा था, तब वे इतनी टूट गई थीं कि उनके दिमाग में आत्महत्या का खयाल आने लगा था. एक बेकार रिश्ते और एक ऐसे परिवार के बीच फंसी हुई थीं, जो उन्हें शायद ही समझता था. नरगिस बिखरने के कगार पर पहुंच गई थीं. अब यह तो जगजाहिर है कि कैसे सुनील ने नरगिस को बचाने के लिए ‘मदर इंडिया’ के सेट में प्रवेश किया था, जिसमें आग लग गई थी. कपल के बीच में प्यार सच में तब खिल उठा था, जब दोनों चोट से उबर रहे थे. सुनील गंभीर रूप से घायल हो गए थे. सुनील की देखभाल करते समय नरगिस ने उनके साथ अपने जीवन के हर एक बात को शेयर किया था और फिर उन्हें सुनील से प्यार हो गया था.

सुनील दत्त ने अपने अभिनय से दर्शकों पर गहरा प्रभाव छोड़ा है. वे आज भी अपने निभाए किरदारों के चलते लोगों के दिलों में जिंदा हैं. वे अपने कॉलेज के दिनों में ड्रामा में हिस्सा लिया करते थे. इसके बाद उन्हें अपनी दमदार आवाज की बदौलत बड़े-बड़े स्टार्स का इंटरव्यू लेने का मौका मिला था. ऐसे ही एक इंटरव्यू के दौरान उन्हें हीरो बनने का प्रस्ताव मिला था. सुनी दत्त ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वे फिल्म ‘शहीद’ को लेकर दिलीप कुमार का इंटरव्यू लेने गए थे, तभी डायरेक्टर रमेश सहगल ने उन्हें हीरो बनने के लिए कहा था.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here