होलिका दहन में क्या आहुति दें जानें

होलिका दहन में क्या आहुति दें जानें

Holika Dahan 2021 Offer These Things- होलिका दहन को बेहद फायदेमंद और सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. इसके पीछे धारणा है कि इससे शरीर के सभी रोग और परेशानियां होलिका की अग्नि में जलकर भस्म हो जाते हैं.

Holika Dahan 2021 Offer These Things- होलिका दहन 28 मार्च रविवार को है. होलिका दहन से कुछ दिन पहले, प्रत्येक इलाके में एक स्थान पर एक पेड़ रखा जाता है, जिसमें होली से एक दिन पूर्व आग लगा दी जाती है। आग लगाने से पूर्व श्रद्धालु उस पर लकड़ियां, घास, पुआल और गोबर के उपले रख देते हैं। फाल्गुन मास की पूर्णिमा आते-आते ये सारा ढेर सुख जाते हैं और जलने लायक हो जाते हैं। होलिका दहन के दिन इसी ढेर में आग लगा दिया जाता है, जिसे होलिका दहन कहा जाता है। इसके बाद होलिका माई की पूजा की जाती है.

होलिका दहन को बेहद फायदेमंद और सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. कई लोग सरसों का उबटन पूरे शरीर पर लगाकर इसकी मैल को होलिका की अग्नि में डालते हैं. इसके पीछे धारणा है कि ऐसा करने से शरीर के सभी रोग और परेशानियां होलिका की अग्नि में जलकर भस्म हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि होलिका की अग्नि में किन चीजों की आहुति देनी चाहिए…

इसे भी पढ़ें: हिरण्यकशिपु ने प्रह्लाद को मारने होलिका को भेजा, होलिका दहन की पौराणिक कथा जानें

होलिका दहन में डालें ये चीजें:1. नारियल
2. फूल, माला,
3. रोली, गुलाल
4.गुड़, कच्चा सूत
5. हल्दी, गेहूं की बालियां
6. उबटन आदि. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here