-0.3 C
New York
Thursday, February 2, 2023

Buy now

spot_img

IND vs ENG: एजबेस्टन टेस्ट से पहले माइंडगेम शुरू, पूर्व स्पिनर ने कहा- इस बार इंग्लैंड का पलड़ा भारी

एजबेस्टन में यह मुकाबला पिछले साल आयोजित हुई टेस्ट सीरीज का हिस्सा होगा। 2021 के अगस्त-सितंबर में टीम इंडिया इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही थी। तब पांचवां मुकाबला कोरोनावायरस के कारण आयोजित नहीं हो सका था।

भारतीय टेस्ट टीम

भारतीय टेस्ट टीम – फोटो

विस्तार

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में एक से पांच जुलाई तक टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले से पहले इंग्लैंड के मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों ने माइंडगेम शुरू कर दी है। उनके तरफ से भारत को लगातार चुनौती देने वाले बयान सामने आ रहे हैं। पहले इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने कहा था कि उनकी टीम भारत के खिलाफ भी न्यूजीलैंड से टेस्ट जैसा प्रदर्शन करना चाहेगी। अब पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने इंग्लैंड को मुकाबले में फेवरेट बताया है।

एजबेस्टन में यह मुकाबला पिछले साल आयोजित हुई टेस्ट सीरीज का हिस्सा होगा। 2021 के अगस्त-सितंबर में टीम इंडिया इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही थी। तब पांचवां मुकाबला कोरोनावायरस के कारण आयोजित नहीं हो सका था। चार टेस्ट तक भारत 2-1 से आगे था। अब एजबेस्टन में पांचवां मुकाबला होगा।

इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट की सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया है। बेन स्टोक्स की कप्तानी में यह पहली सीरीज थी। इसमें शानदार प्रदर्शन करने के बाद टीम के हौसले बुलंद हैं। स्वान ने इसी सीरीज में टीम के प्रदर्शन का हवाला दिया। उनका मानना है कि मौजूदा परिस्थिति में कोई भी टीम इंग्लैंड का सामना नहीं करना चाहेगी।

स्वान ने कहा कि उसी समय (पिछले साल) अगर यह टेस्ट मैच होता तो भारत प्रबल दावेदार होता। जीत उसकी झोली में होता, लेकिन मौजूदा समय में इंग्लैंड की टीम अलग ही स्तर की क्रिकेट खेल रही है। स्वान को लगता है कि इंग्लैंड के जीतने की संभावना ज्यादा है। स्वान ने कहा, ”भारत पिछले साल इंग्लैंड की तुलना में बहुत ही मजबूत था। मुझे तो यह भी समझ नहीं आया कि हम एक टेस्ट मैच कैसे जीत गए थे। वह सिर्फ जो रूट के शतक की बदौलत संभव हो पाया था।”

उन्होंने आगे कहा, ”अब आप उस इंग्लैंड की टीम से भिड़ने जा रहे हैं जिसमें जो रूट फॉर्म में वापस आ गए हैं। जहां ओली पोप इंग्लैंड के लिए अपना बेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। बेन स्टोक्स बेहतरीन कप्तानी कर रहे हैं और टीम सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रही है। यह वास्तव में इंग्लैंड से खेलने का खराब समय है, क्योंकि उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट खेला है।”

स्वान का मानना है कि भारत को सिर्फ एक अभ्यास मैच खेलने का नुकसान हो सकता है। टीम इंडिया लीसेस्टरशायर के खिलाफ अभ्यास मैच खेली थी। यह मुकाबला ड्रॉ पर छूटा था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles