[ad_1]

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट (India vs England) में इंग्लैंड को 317 रन से हराया. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में यह हमारी 34वीं जीत है, 14 में हार मिली है. उन्होंने अब तक 58 मैच में कप्तानी की है. यानी वे उनकी कप्तानी में 83 फीसदी टेस्ट में रिजल्ट आते हैं. यह बतौर भारतीय कप्तान सबसे अच्छा रिकॉर्ड है. कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले टॉप-5 कप्तान की लिस्ट में शामिल हैं. लेकिन इन पांच कप्तान के रिजल्ट के प्रतिशत की बात की जाए तो कोहली ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) और स्टीव वॉ (Steve Waugh) के नजदीक हैं. यानी कोहली के कप्तानी करने की स्टाइल इन दिग्गजों से मिलती है. वैसे भी कोहली आक्रामक कप्तानी के लिए जाने जाते हैं. कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी हैं

विराट कोहली देश में सबसे सफल कप्तान हैं. उन्हें 2014 में कप्तानी दी गई थी. तब से उन्होंने 58 में से 34 मैच जीते हैं. 14 में हार मिली है जबकि सिर्फ 10 मुकाबले ही ड्रॉ रहे हैं. कोहली ने अब तक 7 देशों के खिलाफ कप्तानी की है. सबसे ज्यादा 12 मैच में कप्तानी इंग्लैंड के ही खिलाफ की है. इनेमें से 6 मैच में जीत मिली है जबकि 5 में हार. एक मुकाबला ड्रॉ रहा. इसके अलावा कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी 10-10 मैच में कप्तानी की.

India vs England: भारत की इंग्लैंड पर टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत, अश्विन ने रचा इतिहास

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच जीते जबकि 4 में हार मिली है. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7 मैच में जीत मिली और सिर्फ दो मुकाबले हारे हैं. इसके अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 में से 3 जीते, 2 हारे और श्रीलंका के खिलाफ 9 में से 6 जीते, 1 हारे. कोहली ने बांग्लादेश और विंडीज के खिलाफ एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है. विंडीज के खिलाफ 8 में से 6 जबकि बांग्लादेश के खिलाफ 4 में से 3 मैच जीते हैं.

स्टीव वॉ की कप्तानी में 88 फीसदी टेस्ट के रिजल्ट निकले

स्टीव वॉ के टेस्ट कप्तानी के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 57 मैच में कप्तानी की. 41 में जीत मिली जबकि 9 हारे. यानी उनकी कप्तानी के दौरान 88 फीसदी मैच के रिजल्ट निकले. वहीं रिकी पोंटिंग को देखें तो उन्होंने 77 मैच में कप्तानी की. 48 जीते, 16 हारे. यानी उनकी कप्तानी में लगभग 83 फीसदी मैच के रिजल्ट आए. लेकिन अपनी कप्तानी में बतौर बल्लेबाज कोहली का रिकॉर्ड पोंटिंग और वॉ से अच्छा है.

IND vs ENG: भारतीय पिचों पर सवाल ही नहीं, अब यहां मैच ड्रॉ नहीं होता सिर्फ रिजल्ट निलकता है

कोहली ने अपनी कप्तानी में 60 की औसत से लगभग 5365 रन बनाए हैं. इसमें 20 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं. पोंटिंग की बात की जाए तो उन्होंने 52 की औसत से 6542 रन बनाए. 19 शतक लगाए. यानी पोंटिंग औसत और शतक दोनों मामलों में कोहली से पीछे हैं. वॉ ने 52 की औसत से 3714 रन बनाए. 15 शतक लगाए.

स्मिथ ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 53 मैच जीते हैं

टेस्ट में सबसे सफल कप्तान की बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) टॉप पर हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 53 मैच जीते हैं. रिकी पोंटिंग ने 48, स्टीव वॉ ने 41, विंडीज के क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) ने 36 और कोहली ने 34 मैच जीते हैं.



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here