[ad_1]

नई दिल्ली: India Pesticides Limited IPO: शेयर बाजार में दांव लगाने के लिए आज एक और IPO खुल रहा है. 800 करोड़ रुपये का एग्रो केमिकल मैन्यूफैक्चरर India Pesticides का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए आज से खुल रहा है. अगर आप भी इसमें बोली लगाना चाहते हैं तो आपके पास 25 जून तक का मौका है.  यह IPO दोनों ही एक्सचेंज BSE और NSE पर लिस्ट होगा.

India Pesticides IPO का प्राइस बैंड

इस IPO का प्राइस बैंड 290-296 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है. इस इश्यू का लॉट साइज 50 शेयरों का है, यानी निवेशकों को कम से कम 50 शेयर खरीदने होंगे, मतलब न्यूनतम निवेश 14800 रुपये का होगा. इसके बाद वो 50 के गुना में और शेयर खरीद सकते हैं. कंपनी इस इश्यू के जरिए 800 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. IPO का 50 परसेंट हिस्सा QIBs के लिए रिजर्व है वहीं 35 परसेंट रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व रखा गया है . 15 परसेंट हिस्सा गैर संस्थागत निवेशकों यानी NII के लिए रिजर्व है. 

ये भी पढ़ें- IDBI Bank को प्राइवेट हाथों में देने की तैयारी, सरकार बेचेगी अपना हिस्सा, मंगाईं सलाहकारों की बोलियां

100 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी

कंपनी इस इश्यू के लिए 100 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी, और कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 700 करोड़ रुपये के शेयर जारी करेंगे. India Pesticides के प्रमोटर आनंद स्वरूप अग्रवाल इस IPO में 281.4 करोड़ रुपये शेयर जारी करेंगे. दूसरे शेयरहोल्डर 418.6 करोड़ रुपये के शेयर जारी करेंगे. कंपनी इस IPO में जारी फ्रेश शेयर से जुटाये गए फंड का इस्तेमाल अपने वर्किंग कैपिटल और कॉर्पोरेट जरूरतों को पूरा करने में करेगी. 

India Pesticides क्या करती है

आपको बता दें कि इंडिया पेस्टीसाइड्स Folpet और Thiocarbamate Herbicide केमिकल यानी कीटनाशक का उत्पादन करने वाली दुनिया की टॉप पांच कंपनियों में गिनी जाती है. 1984 से कंपनी की शुरुआत हुई है. 27 एग्रो टेक्निकल्स और 35 फॉर्मूलेशंस के एक्सपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन है. भारत में करीब 22 एग्रो केमिकल्स टेक्निकल्स हैं. ये 5 एग्रो केमिकल टेक्निकल्स बनाने वाली भारत की इकलौती कंपनी है. India Pesticides का मुकाबला सीदे धानुका एग्रोटेक लिमिटेड, भारत रसायन लिमिटेड, यूपीएल लिमिटेड, रैलिज इंडिया, पीआई इंडस्ट्रीज, सुमितोमो केमिकल इंडिया और अतुल इंडिया से है. ये सभी पहले ही शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियां हैं.

अनिल सिंघवी की राय

हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिजनेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक, इस IPO में आप ठीक-ठाक लिस्टिंग के लिए आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं, बहुत तोड़-फोड़ वाली लिस्टिंग की उम्मीद न करें. 20-25 परसेंट के आस-पास का लिस्टिंग गेन मानकर चल सकते हैं. आप इसमें लंबी अवधि के लिए पैसा लगा सकते हैं. आप अगर पैसा डबल होने की सोच रहे हैं तो ये नहीं होगा और अपने इश्यू प्राइस के नीचे भी नहीं जाएगा. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA से पहले TA को लेकर आई अच्छी खबर! क्लेम सेटलमेंट की अवधि बढ़ी

LIVE TV



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here