डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स के सस्पेंशन को 30 जून, 2021 तक बढ़ा दिया है। हालांकि वंदे भारत मिशन और ट्रेवल बबल के तहत शेड्यूल्ड फ्लाइट्स जो वर्तमान में अन्य देशों द्वारा सस्पेंड नहीं हैं- जारी रहेंगी। शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स को 23 मार्च, 2020 को सस्पेंड किया गया था, लेकिन महामारी के चलते करीब 15 महीनों बाद भी इसे शुरू नहीं किया जा सका है। फिलहाल आने वाले दिनों में भी इसके शुरू होने के कोई संकेत नहीं है।

भारत ने 27 देशों के साथ एयर बबल करार किया था। इसमें यूएस, यूके, यूएई, केन्या, भूटान और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं। दो देशों को बीच हुए एयर बबल करार के तहत देशों की एयरलाइंस की स्पेशल इंटरनेशनल फ्लाइट दोनों देशों के क्षेत्र में उड़ान भर सकती हैं। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते कई देशों ने हालात के काबू में आने तक एयर बबल करार के तहत भी फ्लाइट पर पाबंदी लगी दी है। हालांकि पाबंदी का इंटरनेशनल कार्गो सर्विस और डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की ओर से विशेष रूप से अप्रूव की गई फ्लाइट्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। कोरोनावायरस संक्रमण से देश में अब तक 2 करोड़ 75 लाख 54 हजार 245 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 2 करोड़ 48 लाख 97 हजार 146 मरीज ठीक भी हुए हैं। जबकि 3 लाख 18 हजार 924 लोगों की कोरोना ने जान ले ली है। फिलहाल देश में कोरोनावायरस से संक्रमित 23 लाख 27 हजार 158 मरीजों का इलाद देश की अलग-अलग अस्पतालों में किया जा रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर देश में वैक्सीनेशन का काम भी किया जा रहा है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here