Rail Roko Andolan Live: हरियाणा में किसानों को दिए गए चाय-पकौड़े, पुलिसवालों के लिए भी खाने का इंतजाम

Rail Roko Aandolan: किसान आज कर रहे हैं रेल रोको आंदोलन. (फाइल फोटो)

कृषि कानूनों (Farmers Protest) के खिलाफ आज किसान रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Andolan) कर रहे हैं. चार घंटे लंबे आंदोलन में हरियाणा के सोनीपत, अंबाला और जींद में किसान पटरियों पर बैठ गए हैं. इसमें महिलाएं भी शामिल हैं. कुरक्षेत्र में गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन को भी रोका गया है. उधर, हरियाणा के चरखी दादरी में किसानों के लिए खाने-पीने का प्रबंध किया गया. गांव में लोगों ने उन्हें चाय-पकौड़े दिए. वहीं धरनास्थल पर तैनात पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को भी खिलाया गया.

आंदोलन को देखते हुए देशभर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, यूपी, पश्चिम बंगाल पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही रेलवे सुरक्षाबलों की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की है. एक ओर भारतीय किसान यूनियन ने जहां अपील की है कि आंदोलन को शांतिपूर्ण रखा जाए, वहीं देश के कई राज्यों में पुलिस अलर्ट है. कई संवेदनशील जिलों में स्टेशनों के बाहर पुलिसकर्मियों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है.

Here are the Live Updates for Farmers’ Rail Roko Andolan : 

 

Rail Roko Andolan Live Updates : दिल्ली पुलिस का फ्लैग मार्च

रेल रोको आंदोलन के बीच नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की पटरियों पर दिल्ली पुलिस ने फ्लैग मार्च किया है. दिल्ली के अंदर किसी भी रेलवे ट्रैक पर कोई किसान नहीं है. पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 

Rail Roko Protests : गाजियाबाद अपडेट

ओडिशा के पुरी से चलकर उत्तराखंड के हरिद्वार जाने वाली उत्कल एक्सप्रेस को ग़ाज़ियाबाद रेलवे स्टेशन पर रोका गया. मोदीनगर स्टेशन पर किसान ट्रैक पर बैठे हैं, लिहाज़ा गाजियाबाद में ही इस ट्रेन को रोक दिया गया है. 

Rail Roko Andolan Updates : चरखी दादरी में किसानों के लिए खाने-पीने का प्रबंध 

हरियाणा के चरखी दादरी में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसानों को जलेबी व चाय-पकौड़े परोसे गए हैं. गांव पातुवास में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसानों के लिए खाने-पीने प्रबंध किया गया है. धरना स्थल पर जलेबी, चाय व पकौड़े बनाए जा रहे हैं.

मार्केट से खोया बर्फी भी मंगवाई गई है. धरनास्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों व अन्य सरकारी लोगों को भी खाना खिलाया गया है.

Rail Roko Andolan Updates : संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक, ग्वालियर में रेल रोको आंदोलन कर रहे ऑल इंडिया किसान और खेतिहर मजदूर संगठन के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया.

Rail Roko Andolan Updates : दनकौर में किसानों ने ट्रेन रोकी. खड़ी हुई ट्रेन के यात्रियों को खिलाने पिलाने का इंतजाम किसानों की तरफ से किया गया.

Rail Roko Andolan Live Updates : RPF के DG अरुण कुमार ने दिए अपडेट्स

डीजी कुमार ने बताया कि 15-20 जगहों पर ट्रेनों को रोका गया है. अभी फिलहाल 3 जगहों पर ट्रेन रुकी हुई हैं. हालांकि, उन्होंने बताया कि आंदोलन 12 से 4 था, लेकिन कुछ जगहों पर सुबह से ही ट्रेनें रोकने की जानकारी आई है. 

उन्होंने बताया कि ‘ईस्ट सेंट्रल रेलवे में समस्तीपुर डिवीजन में, दिन दयाल उपाध्याय डिवीजन में, NFR में सुबह से ही रोकने की घटना हुई है. अभी नॉदर्न रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, ईस्टर्न रेलवे, ईस्ट सेंट्रल रेलवे, NF रेलवे से रोकने की खबरें आई हैं. अभी तक सब शांतिपूर्ण है. लोग आए हैं चले गए हैंं.कुछ जगहों पर अब भी ट्रैक पर बैठे हैं. करीब 16 जगहों पर लोग आए प्रोटेस्ट करने, ट्रेन रोकने नहीं आए.’

Rail Roko Andolan Updates : फरीदाबाद में बल्लभगढ़ के रेलवे स्टेशन पर पुलिस के पुख्ता इंतजाम

बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर एसीपी की निगरानी में पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है और स्टेशन की तरफ आने वाले रास्तों पर पुलिस का इंतजाम किया गया है ताकि कोई भी स्टेशन तक ना पहुंच पाए. बल्लभगढ़ के एसीपी जयवीर राठी ने बताया कि पुलिस द्वारा स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और किसी भी सूरत में रेल को नहीं रोकने दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि स्टेशन की तरफ आने वाले रास्तों पर पुलिस बल तैनात किया गया है और उन्हें उम्मीद है कि बल्लभगढ़ क्षेत्र में किसानों द्वारा ऐसा कोई भी प्रयास नहीं किया जाएगा और अगर फिर भी किसान आए तो उन्हें समझा-बुझा दिया जाएगा.

Rail Roko Andolan : मुंबई से चलकर अमृतसर जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस को पानीपत में रोका गया.

Rail Roko Andolan : 

किसान रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करने के लिए तय कार्यक्रम के तहत आ रहे हैं इसलिए एहतियात के तौर पर रेलवे ट्रेन को पहले ही किसी ठीक से स्टेशन पर रोक दिया जा रहा है, जिससे टकराव की स्थिति भी ना हो और यात्रियों को भी परेशानी ना हो.

Rail Roko Andolan :  मुजफ्फरनगर रेलवे स्टेशन पर किसान यूनियन के लोग रेलवे ट्रैक पर आ गए हैं, जिसके बाद ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशन पर रोका जा रहा है. बांद्रा से चलकर हरिद्वार जाने वाली स्पेशल ट्रेन फिलहाल मेरठ कैंट स्टेशन पर ही रोक दी गई है.

Rail Roko Updates : मोदी नगर रेलवे स्टेशन पर ट्रैक पर बैठे किसान. 

Rail Roko Andolan : किसानों ने रोहतक में गंगानगर-दिल्ली इंटरसिटी रोकी. 

Rail Roko Andolan : जम्मू-कश्मीर में भी प्रदर्शन

जम्मू-कश्मीर में यूनाइटेड-किसान फ्रंट के तहत किसानों ने जम्मू के चन्नी हिमत इलाके में रेलवे पटरियों पर बैठकर प्रदर्शन किया.

Rail Roko Andolan : 

जानकारी है कि जींद में महिला किसान भी पटरियों पर बैठी हैं.

Rail Roko Andolan Live : किसानों ने कुरुक्षेत्र स्टेशन पर गीता जयंती एक्सप्रेस रोकी

Rail Roko Andolan Live : सोनीपत, अंबाला और जींद में रेल पटरियों पर बैठे किसान

हरियाणा में रेल रोको आंदोलन शुरू हो चुका है. सोनीपत, अंबाला और जींद में किसान रेलवे स्टेशन पहुंचकर रेल पटरियों पर बैठ गए हैं. 

Rail Roko Andolan Updates : गाजियाबाद अलर्ट पर  

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर मौजूद ADM सिटी शैलेन्द्र कुमार सिंह और सर्कल ऑफिसर अभय कुमार मिश्रा ने बताया कि पूरा जिला हाई अलर्ट पर है. जगह-जगह सेक्टर स्कीम के तहत ड्यूटी लगाई गई हैं. शैलेंद्र सिंह ने कहा, ‘हम अपने इंटरनल मीटिंग भी कर चुके हैं और किसानों के साथ भी हमारी मीटिंग हो चुकी है. गाजियाबाद शांत रहेगा. अभी तक कहीं से भी किसी तरह के जमावड़े की या रेल रोकने की कोई खबर नहीं है.  हम अपने यहां रेल रोकने नहीं देंगे.’

Farmers’ Protests Updates:  दिल्ली मेट्रो ने ट्वीट कर बताया है कि टिकरी बॉर्डर, पंडित श्री राम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट बंद कर दिए गए हैं.

Farmers’ Protests : पश्चिम बंगाल पर भी नजर

भारतीय किसान यूनियन ने इशारे दिए हैं कि उनकी नजर चुनावी राज्य पश्चिम बंगाल पर भी है. यूनियन  के नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने मंगलवार को कहा था कि किसान यूनियनें चुनावों को लेकर पश्चिम बंगाल में भी बैठक करेंगी और उन्होंने संकेत दिया था कि वे वहां के लोगों से उन लोगों को वोट न देने के लिए कहेंगे जो ‘हमारी आजीविका छीन’ रहे हैं.

इस संबंध में सवाल पूछे जाने पर राकेश टिकैत ने कहा कि उनका चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है. वो बस वहां के किसानों से बात करेंगे. उनकी भी फसल MSP पर नहीं बेची जा रही.

Rail Roko Andolan : संवेदनशील रेलवे स्टेशनों के बाहर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जंक्शन पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद हैं. उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई स्टेशनों के अंदर-बाहर बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती है. RPF के अतिरिक्त जवानों की संख्या भी बढ़ाई गई है.

भारतीय किसान यूनियन ने अपील की है कि किसी तरह की कोई हिंसा या परेशानी यात्रियों को नहीं आने दी जाएगी. संगठन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि आंदोलनकारी पूरा ध्यान रखेंगे कि यात्रियों को परेशानी न हो. उन्होंने यह भी कहा कि ‘हम लोगों को पानी, दूध, लस्सी और फल वगैरह देंगे और उन्हें बताएंगे कि हमारी समस्या क्या है.’

Rail Roko Updates : हरियाणा के पलवल रेलवे स्टेशन के बाहर पुलिसकर्मियों की अच्छी-खासी संख्या में तैनाती की गई है. 

Rail Roko Andolan Updates : आज के आंदोलन पर गृह मंत्रालय की भी नजर

सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय भी इस आंदोलन पर नजर रखे हुए है. बुधवार को गृह मंत्रालय ने रेलवे अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की थी, जिसमें रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और RPF के DG ने मंत्रालय को अपनी तैयारियों से अवगत कराया था. 

Rail Roko Update : ये हैं संवेदनशील रूट

हापुड़ जंक्शन, गढ़मुक्तेश्वर, धौलानाऔर पिलखुवा रेलवे स्टेशन की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इन चार रेलवे स्टेशनों के लिए चार मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं.

ये संवेदनशील रेलवे रूट माने जा रहे हैं-

दिल्ली-लखनऊ रुट 

दिल्ली- रोहतक-जींद-जाखल-भटिंडा लाईन 

दिल्ली- पानीपत-करनाल-अंबाला लाईन 

दिल्ली-मुरादाबाद-सहारनपुर-मेरठ-अंबाला

दिल्ली-पलवल-मथुरा-कोटा लाईन

 दिल्ली-पलवल-मथुरा- झांसी-लाईन

मुरादाबाद में सहारनपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों को रोके जाने की संभावना भी है. सुरक्षा के लिए RPF की अतिरिक्त तैनाती भी की गई है. राज्यों की पुलिस भी अलर्ट पर है.

Rail Roko Aandolan : दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा आंदोलन

किसान संगठनों ने पिछले हफ्ते रेल रोको आंदोलन की घोषणा की थी. आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक देशभर में कई जगहों पर रेल की पटरियां जाम की जाएंगी. भारतीय किसान यूनियन ने अपील की है कि किसी तरह की हिंसा या यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो.

लोकल स्तर पर राज्यसरकार और डीएम एसपी संपर्क में रहेंगे
 रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स यानी RPF के डीजी अरुण कुमार ने बताया, आंदोलन के मद्देनजर हमने GM के साथ आंतरिक बैठक की है. जनरल मैनेजर को कहा गया है कि लोकल स्तर पर राज्य सरकार और DM SP से संपर्क में रहें और इस बात पर नजर रखें कि कहां क्या स्थिति है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here