-0.3 C
New York
Thursday, February 2, 2023

Buy now

spot_img

“KNIPSS”में विभिन्न विभागों में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

सुल्तानपुर । में नैक द्वारा ‘ए’ श्रेणी से मूल्यांकित कमला नेहरू भौतिक एवं सामाजिक विज्ञान संस्थान के विभिन्न विभागों द्वारा आज शिक्षक दिवस मनाया गया।


इसी क्रम में अर्थशास्त्र विभाग द्वारा ‘शिक्षक दिवस’ के अवसर पर ‘‘भारत में शिक्षा की चुनौतियॉ’’ विषय पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के विषय पर प्रकाश डालते हुए विभागाध्यक्षा प्रो0 किरन सिंह ने शिक्षा के स्तर में आ रही गिरावटों पर अपनी चिंता व्यक्त की।

प्रो0 सिंह ने नई शिक्षा नीति 2020 के तहत इस गिरावटों को दूर करने के प्रयासो पर प्रकाश डाला तथा स्ववित्त पोषित संस्थानों के द्वारा इस समस्यामें किये जा रहे द्वैत्तयात्मक वृद्धि पर गहन संवेदना व्यक्त की। संगोष्ठी में बोलते हुए विभाग के असिस्टेंन्ट प्रोफेसर सुरेश कुमार ने छात्रों में बढ़ती अनुशासन हीनता पर अपने विचार को रखा। श्री सुरेश के अनुसार अनुशासनविहीन छात्र ही समाज के विघटन का कारक भी है। छात्रों को अनुसाशित कर समाज की 60 प्रतिशत अपराधों को रोका जा सकता है। संगोष्ठी में विभाग के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ0 प्रदीप कुमार त्रिपाठी ने डॉ0 सर्वपल्ली राधा कृष्णन के योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। संगोष्ठी में छात्र वात्सल्य, अनुपम तिवारी, चेतना शुक्ला, शिवानी दूबे, कोमल गुप्ता, पल्लवी पाण्डेय, आदि की अभिव्यक्ति भी सराहनीय रही।


संस्थान के रसायन विज्ञान विभाग के एम एस सी के छात्र छात्राओं द्वारा भी शिक्षक दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में छात्र छात्राओं कई प्रोग्राम प्रस्तुत किए।सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कई बातें साझा की गई।कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष प्रो आर पी सिंह, डा आलोक कुमार वर्मा डा अवधेश प्रताप सिंह समेत सभी विभाग के सदस्य उपस्थित रहे।कार्यक्रम के अंत मे विभागाध्यक्ष प्रो आर पी सिंह डा राधाकृष्णन के जीवन से प्रेरणा लेते हुए अपना जीवन संवारने का संकल्प दिलाया।


शिक्षा संकाय में हर्ष से शिक्षक दिवस मनाया गया ।
डॉ॰ ओ पी सिंह की अध्यक्षता में भूगोल विभाग के अन्तर्गत भी शिक्षक दिवस मना। विभागाध्यक्ष सहित समाजशास्त्र के प्रोफेसर पी के सिंह, भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ॰ सुधांसु प्रताप सिंह, डॉ॰ आर पी मिश्र, डॉ॰ नम्रता वर्मा व अतुल वर्मा ने उपस्थित छात्र / छात्राओं को सम्बोधित करते हुए डॉ॰ राधाकृष्णन की जीवनी व वर्तमान शिक्षा में इनके विचारों की प्रासंगिकता पर उद्बोधन दिया ।


इस दिवस पर शिक्षा संकाय के पूर्व अध्यक्ष डा एस पी सिंह , डा नीता सिंह , संस्थान के पूर्व प्राचार्य प्रो राधेश्याम सिंह , उप प्राचार्य प्रो सुशील कुमार सिंह ने राधाकृष्णन के विचारो को उपस्थित छात्राध्यापको के समक्ष विवेचित किए । विभागीय शिक्षक प्रो उमाशंकर सिंह ने अथितियों का स्वागत किए । कार्यक्रम के अंत में विभागाध्यक्ष प्रो बिहारी सिंह द्वारा उपस्थित सभी विशिष्ट अथितियो को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles