Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रतापगढ़6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
यह फोटो प्रतापगढ़ की है। हनुमान मंदिर में प्रतिमा के समक्ष बैठा बंदर। - Dainik Bhaskar

यह फोटो प्रतापगढ़ की है। हनुमान मंदिर में प्रतिमा के समक्ष बैठा बंदर।

  • कुंडा कोतवाली के सुभाष नगर स्थित हनुमान मंदिर का मामला
  • बीते मंगलवार को चल रहा था सुंदर कांड का पाठ, तभी दिखा अजब-गजब नजारा

बंदरों की उछलकूद आप सबने देखी होगी। उनका किसी बच्चे के हाथ से कोई सामान छीन लेने या नुकसान पहुंचाने की हरकतें भी आम है। लेकिन जब कोई बंदर किसी पढ़े-लिखे इंसान की तरह पुस्तक के पन्ने पलटने लगे तो यह खबर हो जाती है। ऐसा ही कुछ मामला उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में सामने आया है। यहां एक हनुमान मंदिर में बीते मंगलवार को बजरंग बली की प्रतिमा के पास बैठकर बंदर ने रामायण के पन्ने पलटते हुए नजर आया। एसे देखकर ऐसा लगता है कि वह रामायण पढ़ रहा है। लोगों ने इसे आस्था से जोड़कर बंदर का दर्शन-पूजन किया।

सीधे हनुमान प्रतिमा के पास पहुंचा बंदर
कुंडा कोतवाली के सुभाषनगर मोहल्ले में हनुमान मंदिर है। जहां हर मंगलवार को शाम के वक्त सुंदर कांड का पाठ होता है। इसी क्रम में बीते मंगलवार की शाम हनुमान मंदिर पर संगीतमयी सुंदरकांड का पाठ चल रहा था। 7 बजे के आसपास मंदिर परिसर में एक बंदर आ गया। वह सीधे हनुमान प्रतिमा के पास पहुंचा। जहां रामायण की एक किताब रखी थी। बंदर ने रामायण को उठाकर पन्ने को पलटने लगा। दूसरी तरफ लोग पाठ करने में मशगूल थे। लेकिन किसी ने इस घटनाक्रम का वीडियो बना लिया। जानकारी के अनुसार बंदर लगभग 15 मिनट तक रामायण पढ़ते हुए दिखाई पड़ा।

चमत्कार मान रहे लोग, वीडियो वायरल

बस यही दृश्य देख मंदिर में पाठ कर रहे हनुमानभक्त इसको आस्था से जोड़कर देखने लगे। देखते ही देखते पूरे गांव की भीड़ जमा हो गई। सभी ग्रामीण बंदर को हनुमान रुप मानते हुए दर्शन और पूजन करने लगे। 20 मिनट बाद बंदर मंदिर परिसर से चला गया। सुभाष नगर के रहने वाले विवेक इसको ईश्वर का चमत्कार मान रहे हैं। लोग इस घटनाक्रम के वायरल वीडियो को भी पसंद कर रहे हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here