Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाराणसीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोल्ड मेडल दिया।  - Dainik Bhaskar

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोल्ड मेडल दिया। 

  • 38वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मेडल और उपाधि दिया
  • 29 मेधावियों को 57 मेडल ,16 PhD उपाधि दिया गया

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल ने 29 मेधावियों को मेडल और उपाधि दिया। जिसमें स्पेन की मारिया सबसे खास रही। मारिया ने पूर्वमीमांसा विषय में पूरे विभाग में MA में टॉप कर गोल्ड मेडल जीता है। मारिया ने यहीं से शास्त्री की भी डिग्री ली थी। आगे वो वेद पर रिसर्च करना चाहती हैं।

2011 – 12 में संस्कृत की पढ़ाई करने काशी आई थीं

मारिया ने विश्वविद्यालय से सबसे पहले ( तीन साल का कोर्स) संस्कृत प्रमाण पत्रीय किया। फिर तीन वर्ष के लिए शास्त्रीय में दाखिला लिया। दो वर्ष का आचार्य यानि MA करने के बाद वो अब PhD करना चाहती हैं। मारिया ने बताया भाषा से प्रेम होने के नाते स्पेन में जानकारों से मैंने बातचीत किया तो पता चला था कि संस्कृत भाषा में हर ज्ञान छिपा है।

6 भाषाओं की जानकार मारिया उपलब्धि को गुरु कृपा बताती हैं

मारिया ने बताया उनको हिंदी, अंग्रेजी, स्पेनिश, जर्मन, इटालियन के साथ अच्छी संस्कृत भाषा भी आती है। मारिया ने बताया बचपन से दूसरे भाषाओं में रुचि थी। मैंने कहीं सुना था कि संस्कृत भाषा में सभी भाषाओं का ज्ञान छिपा है। इसीलिए पहले ऋषिकेश गईं, वहां से काशी चली आईं। शुरुआत में दिक्कत हुई लेकिन गुरुजन लोगों के आशीर्वाद से यहां तक पहुंच गईं।

संस्कृत भाषा के ज्ञान से देश आगे बढ़ेगा

भारत ही नही पूरे विश्व में संस्कृत का प्रचार प्रसार करूंगी। कोई भी विषय कठिन नहीं होता बल्कि छात्र को उसके प्रति रुचि होना चाहिए। संस्कृत में हमारे सारे ग्रंथ जीवन का सार देते हैं। उसी में ब्रह्मांड का ज्ञान छिपा है।

मारिया स्पेन में सोशल वर्क से ग्रैजुएट हैं

स्पेन में पहले टूरिज्म और सोशल वर्क से अलग – अलग ग्रेजुएशन किया। पिता इंजीनियर थे। मां हाउस वाइफ हैं। दो भाई हैं, एक इंजीनियर और दूसरा टीचर है। परिवार के लोगों ने मेरा सपोर्ट किया। मैंने जब संपूर्णानन्द विश्वविद्यालय के लिए परीक्षा दिया और चयनित हुईं तो भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने तीन साल स्कॉलरशिप भी मुझे दिया।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here