• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Kanpur
  • More Than 50 Patients Of Black Fungus Have Been Found In Kanpur; Drugs Are Not Available In The Market, The Doctor Said If The Medicine Is Not Received On Time, The Brain Will Reach The Fungal

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानपुर3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कानपुर में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस का कोहराम शुरू हो गया है। अब तक 50 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि मार्केट में ब्लैक फंगस के इलाज में दी जाने वाली दवाइयां और इंजेक्शन नहीं मिल रहीं हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर सही समय पर मरीजों को दवा और इंजेक्शन नहीं मिलेगी तो खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे मरीजों के ब्रेन तक फंगल पहुंच सकता है।

एक मरीज की जा चुकी है आंखों की रोशनी
शनिवार देर शाम हैलट में भर्ती एक युवक की आंखों की रोशनी चली गई। उसकी आंखें एकदम बाहर की तरफ आ चुकी हैं। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि स्वाब का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। अगर फंगस का इन्फेक्शन खून में पहुंच गया तो जान बचाना मुश्किल होगा।
इसी तरह गुजैनी के राजेश में ब्लैक फंगस के लक्षण मिले। उनके बेटे का कहना है कि पिता को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी। बताते हैं कि डॉक्टर ने दवा बाहर से लाने के लिए कहा है, लेकिन बाहर कहीं दवा नहीं मिल रही है।

टेस्टिंग की कोई सुविधा नहीं
GSVM मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल ने बताया कि एमआरआई एवं बायोप्सी जांच में ब्लैक फंगस की पुष्टि के बाद वार्ड नौ में भर्ती कराया जाएगा। उस वार्ड को सुरक्षित कर दिया गया है। अगर पीड़ित में पुष्टि होगी तो एक्सपर्ट सर्जन की टीम उनकी जान बचाने के लिए उनकी आंख एवं साइनस तत्काल निकालेगी। अगर फंगस ब्लड में पहुंच गया तो जानलेवा साबित होगा।

प्राचार्य की पहल पर माइक्रोबायोलॉजी विभाग में ब्लैक फंगस के लक्षण के मरीजों के स्वाब की माइक्रोस्कोपिक जांच शुरू हो गई। शनिवार, पहले दिन हैलट से सैंपल जांच के लिए भेजे गए, हालांकि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। उधर,शासन के निर्देश पर प्राचार्य ने सभी जरूरी तैयारियां कर ली हैं,लेकिन इंजेक्शन न मिलने से पीड़ितों के इलाज में रुकावट आ रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here