• Hindi News
  • Business
  • Mutual Fund NFO, Aditya Birla, HDFC, Axis , Canara , Mirea Asste, Mutual Fund Investment, Mutual Fund

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबई5 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • म्यूचुअल फंड के 6 में से 5 एनएफओ इस समय खुले हैं
  • इनके जरिए आप शेयर बाजार और गोल्ड में निवेश कर सकते हैं

पिछले साल कोरोना में जिस तरह से म्यूचुअल फंड उद्योगों ने नए फंड ऑफर (NFO) यानी नए प्रोडक्ट को लांच करने में तेजी दिखाई थी, इस साल भी वही स्थिति है। इस समय 7 म्यूचुअल फंड के नए प्रोडक्ट लांच हुए हैं। इसमें आप 500 रुपए से निवेश कर सकते हैं।

आदित्य बिरला सन लाइफ का मल्टीकैप

इन 7 प्रोडक्ट में सबसे पहले बात करते हैं आदित्य बिरला सन लाइफ म्यूचुअल फंड के मल्टीकैप प्रोडक्ट का। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो बड़े शेयरों, छोटे शेयरों और मध्यम साइज के शेयरों में कम से सम 25-25% आपके पैसों का निवेश करेगा। बाकी पैसों को शेयर बाजार के अलावा दूसरी जगह लगाया जाएगा। इसी तरह एचडीएफसी म्यूचुअल फंड ने असेट अलोकेटर फंड लांच किया है।

एचडीएफसी का फंड ऑफ फंड्स

एचडीएफसी का यह प्रोडक्ट फंड ऑफ फंड्स है। असेट अलोकेटर मतलब कई सेगमेंट में निवेश करना यानी आपके पैसों को कई जगह पर लगाना। यह स्कीम शेयर बाजार में, गोल्ड ईटीएफ में और डेट जैसे कंपनियों के पेपर्स या बांड होते हैं उसमें निवेश करेगी। तिमाही आधार पर देश का दूसरा सबसे बड़ा फंड हाउस है। साथ ही इसका एक ब्रांड नाम है।

एक्सिस का AAA बांड

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने AAA बांड प्लस नाम से प्रोडक्ट लांच किया है। यह कंपनियों के उन बांड्स में निवेश करेगा जो AAA वाले बांड्स होते हैं और स्टेट डेवलपमेंट लोन वाले होते हैं। AAA बांड इसलिए क्योंकि सुरक्षा के मामले में ये सबसे ऊपर होते हैं। हालांकि कुछ मामलों में ये डिफॉल्ट भी होते हैं। जैसे DHFL और IL&FS जैसे डिफॉल्ट AAA के रेटिंग वाले थे।

कैनरा रोबैको का फोकस फंड

कैनरा रोबैको म्यूचुअल फंड ने फोकस्ड इक्विटी फंड लांच किया है। यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है। यह ज्यादा से ज्यादा 30 शेयरों में ही निवेश करेगी। यानी कम और चुनिंदा शेयरों में निवेश करके फायदा कमाने का इसका तरीका है। PPAFS फंड 7 मई को नया प्रोडक्ट लांच करेगा। यह वैल्यू हाइब्रिड फंड होगा जो 21 मई को बंद होगा। यह स्कीम डेट और मनी मार्केट वाले संसाधनों में निवेश करेगी।

मिरै का ईटीएफ प्रोडक्ट

मिरै असेट म्यूचुअल फंड ने NYSE फैंग ETF नाम से नया प्रोडक्ट लांच किया है। यह उन शेयरों में निवेश करेगा जो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड होंगे और जो नई कंपनियां होंगी। यह नई कंपनियां जैसे अमेजन, गूगल, फेसबुक और नेट फ्लिक्स जैसी होंगी जिनके शेयरों में निवेश किया जाएगा।

500 रुपए से निवेश करें

म्यूचुअल फंड में आप 500 रुपए या कहीं-कहीं तो 100 रुपए से भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि इसमें एसआईपी यानी हर महीने एक तय रकम को निवेश करने से आप लंबे समय में एक बड़ा पैसा तैयार कर लेते हैं। देश के सभी वित्तीय निवेश में सबसे ज्यादा सुरक्षित और औसत रिटर्न म्यूचुअल फंड में मिलता है। जितना पारदर्शिता इस इंडस्ट्री में है, वैसा कहीं नहीं है। इससे भी बड़ी बात यह है कि आपके निवेश पर सबसे कम कमीशन यहां पर एजेंट को मिलता है। हालांकि आप चाहें तो डायरेक्ट निवेश भी म्यूचुअल फंड में कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड आपके पैसों को कई जगह पर निवेश करता है

म्यूचुअल फंड में निवेश का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके पैसों को कई जगह पर निवेश किया जाता है। यानी शेयर बाजार की बड़ी कंपनियों, छोटी कंपनियों और मध्यम कंपनियों में निवेश किया जाता है। साथ ही गोल्ड और अन्य जगह पर भी कुछ पैसों को लगा दिया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि एक जगह पर आपको नुकसान हो, तो दूसरी जगह पर आपको फायदा हो। साथ ही म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश इसलिए बेहतर है क्योंकि यहां पर सालों साल की अनुभवी टीम आपके पैसों को निवेश करती है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here