नई दिल्ली: Train Travel news Update: रेल यात्रियों के लिए काम की खबर है. अगर आप रेल यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो हो सकता है आपको किसी RT-PCR निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत ही न पड़े. क्योंकि अगर आपने कोरोना की वैक्सीन ले ली है तो उसका सर्टिफिकेट ही काफी होगा. रेल मंत्रालय एक ऐसे ही प्रस्ताव पर विचार कर रहा है, जिसे इसे महीने मंजूरी मिल सकती है. 

ट्रेन में RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं!

कोरोना वैक्सीन की डोज लेने वालों को ट्रेन में सफर के दौरान अब RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट के झंझट से छुटकारा मिल सकता है. वैक्सीन लेने के बाद आप अपना सर्टिफिकेट आरोग्य सेतु ऐप पर वेरिफाई कर सकते हैं, ये सुविधा आरोग्य सेतु ऐप पर कुछ दिन पहले ही शुरू हुई. बशर्ते आरोग्य ऐप का मोबाइल नंबर और कोरोना वैक्सीन के लिए दिया गया नंबर एक होना चाहिए. आपने अगर वैक्सीन की पहली डोज ली है तो आरोग्य सेतु पर आपको आंशिक वैक्सीनेटेड दिखाएगा और दोनों वैक्सीन ले चुके हैं तो फुल वैक्सीनेटेड दिखाएगा. 

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के DA एरियर पर बड़ी खबर! 1 जुलाई से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता ही मिलेगा

आरोग्य सेतु ऐप में सर्टिफिकेट होगा प्रमाण

आरोग्य सेतु पर वैक्सीनेशन का ये अपडेट ही अपने आप में एक प्रमाण होगा और आप ट्रेनों में बिना किसी रोक टोक के सफर कर सकेंगे. रेलवे आपसे किसी और डॉक्यूमेंट या कोविड टेस्ट रिजल्ट की मांग नहीं करेगा. हालांकि अभी ये सिर्फ सुझाव है, कई राज्यों ने रेल मंत्रालय को ऐसे सुझाव दिए हैं. इन सुझावों पर अभी रेल मंत्रालय को अंतिम फैसला लेना है. 

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए उठाएंगे कदम

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए और घरेलू यात्रा को ज्यादा से ज्यादा सुरक्षित बनाने के मकसद से केंद्र सरकार कोविड वैक्सीन लगवा चुके लोगों को बिना रोकटोक यात्रा करने की मंजूरी दे सकती है. इससे लोगों के बीच कोरोना की वैक्सीन को लेकर विश्वास भी पैदा होगा. सूत्रों का कहना है कि 15 जून तक इस मामले पर ज्यादा सफाई आ सकती है. 

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में सुधार सकेंगे गलतियां

इधर, केंद्र सरकार ने उन लोगों के लिए बड़ी राहत दी है, जिनके कोविड वैक्सीनेश सर्टिफिकेट में जन्मतिथि, नाम या दूसरी कोई गलती हो गई है तो वो उसे सुधार सकेंगे. इसके लिए सरकार ने COWIN पोर्टल पर एक नया फीचर जोड़ दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी विकास शील ने बुधवार को यह जानकारी दी है. इन आसान से स्टेप्स से आप गलतियों को सुधार सकेंगे.

इन स्टेप्स के जरिए कर सकेंगे करेक्शन

1. सबसे पहले http://cowin.gov.in पर जाना होगा
2. इसके बाद वैक्सीन लगवा चुके व्यक्ति को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा
3. ‘रेज एन इश्यू’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
4. नाम, ईयर ऑफ बर्थ और जेंडर में करेक्शन का ऑप्शन आएगा। इस पर टिक करके करेक्शन किया जा सकेगा

ये भी पढ़ें- कॉर्पोरेट्स पर सरकार रही मेहरबान, लेकिन Tax के बोझ से परिवारों की टूटी कमर, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here