डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में रुक- रुक कर लगातार हो रही बढ़ोतरी से 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ईंधन के दाम ऐतिहासित स्तर पर जा पहुंचे हैं। इनमें राजधानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चैन्नई जैसे महानगरों सहित मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख आदि शामिल हैं। हालात यह कि मप्र की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 110 रुपए प्रति लीटर के पार जा पहुंचा है। वहीं डीजल भी शतक से कुछ ही दूरी पर है। 

बात करें आज (19 जुलाई, सोमवार) की तो भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) ने ईंधन के दामों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। यह लगातार दूसरा दिन है जब डीजल के भाव स्थिर रखे गए हैं। बता दें कि आखिरी बार शनिवार (17 जुलाई) को डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ था जबकि पेट्रोल की कीमत 29 से 30 पैसे तक बढ़ी थी। आइए जानते हैं आज की कीमतें…

मास्टरकार्ड भारत में जारी नहीं कर सकेगा नए कार्ड 

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.84 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 107.83 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 102.08 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा और राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत 110.20 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। 

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 89.87 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 97.45 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 93.02 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 94.39 रुपए और भोपाल में 98.67 रुपए चुकाना होंगे। 

कोरोना काल में दिल्ली-NCR में 50 फीसदी बढ़ गई मकानों की बिक्री 

कीमतें बढ़ने का बड़ा कारण यह भी
रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र और राज्य सरकारें तेल पर 40 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा का टैक्स व उत्पाद शुल्क वसूल रही हैं। साल 2020 में कोरोना काल के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आने पर सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था। लेकिन अब वैश्विक बाजार में कच्चा तेल कोविड पूर्व स्तर से भी ऊपर पहुंच चुका है। बावजूद इसके सरकारों ने टैक्स बढ़ोतरी को वापस नहीं लिया है। यदि सरकारें टैक्स में कटौती करती हैं, तो कीमतों में फर्क आना लाजमी है। 

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here