नई दिल्ली: PM Kisan Tractor Yojna: मोदी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. किसानों को आर्थिक मदद देने क लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है. किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. इस योजना को ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के नाम से जानते हैं. आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.

किसानों की मदद के लिए तत्पर सरकार 

किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है. लेकिन भारत में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसी विकट परिस्थिति में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana Benefits) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी.

ये भी पढ़ें- 44 करोड़ कस्टमर्स को SBI का सौगात! बैंक आपके घर भेजेगा 20000 रुपये कैश, जानें कैसे

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है. इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं. बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

ये भी पढ़ें- संविदा कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! मिलेगा Bonus, सरकार ने प्रस्ताव को दी हरी झंडी

किन्हें मिलेगा फायदा 

सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here