भारतीय क्रिकेट टीम को जुलाई में श्रीलंका दौरा भी करना है. अभी तक के संभावित कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम पांच जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी और फिर इसके बाद एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहने के बाद मेहमान टीम 13 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी और फिर 22 जुलाई से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी.


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने इंग्लैंड का दौरा करेगी. भारतीय टीम को 18 जून से न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है. इसके बाद भारतीय टीम मेजबान इंग्लैंड के साथ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़़ खेलेगी. इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल खिलाड़ी इन दिनों मुंबई में क्वारंटीन होने से पूर्व अपने आरटी- पीसीआर टेस्ट करवा रहे हैं. बीसीसीआई के दिशा-निर्देशों के तहत टीम के प्रत्येक सदस्य को अपने घर पर ही तीन बार आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना होगा. टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही सभी खिलाड़ी 19 मई को मुंबई के लिए रवाना होंगे. टीम यहां दो सप्ताह क्वारंटीन रहने के बाद 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. इसके साथ ही इंग्लैंड जाने से पहले लगभग सभी खिलाड़ियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज भारत में लगाए जाने का लक्ष्य  निर्धारित किया गया है. दूसरा डोज इंग्लैंड दौरे के दौरान लगाए जाने की संभावना है. भारत इंग्लैंड सीरीज़ के दौरान भी फैंस स्टेडियम में उपस्थित रहेंगे, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में दर्शकों की उपस्थिति बैन रहेगी. न्यूज 18 के साप्ताहिक पॉडकास्ट में आ शुरुआत इसी खबर के साथ.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत की 20 सदस्यीय टीम के लिए चयनकर्ताओं ने अभिमन्यु ईश्वरन, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश ख़ान और अर्जन नगवासवाला को स्टैंडबाय के तौर पर टीम में रखा है. विराट कोहली की अगुवाई में  इंग्लैंड जाने वाली भारतीय टीम में रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा को शामिल किया गया है.

भारतीय क्रिकेट टीम को जुलाई में श्रीलंका दौरा भी करना है. वैसे अभी सीरीज का अंतिम व फाइनल शेड्यूल जारी नहीं हुआ है. अभी तक के संभावित कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम पांच जुलाई को श्रीलंका पहुंचेगी और फिर इसके बाद एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहने के बाद मेहमान टीम 13 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी और फिर 22 जुलाई से तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. वैसे श्रीलंका बोर्ड टी20 सीरीज में 2 मैच और बढ़ाना चाहता है.  श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस मुद्दे पर बीसीसीआई से बात कर रहा है. संभावित श्रीलंका दौरे के संभावित कार्यक्रम के समय अधिकांश प्रमुख इंग्लैंड दौरे पर होंगे.  इसलिए संभावना है कि इस दौरे के लिए आईपीएल में खेल चुके कुछ युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है. कप्तानी को लेकर शिखर धवन का नाम सबसे अधिक सुर्खियों में है और वे श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं लेकिन हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर कुमार के नाम भी सामने आए हैं. इस बीच ऐसी ख़बर भी आ रही है कि श्रीलंका में कोरोना के नए मामले तेज़़ी बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए ये दौरा खटाई में पड़ सकता है.

बीसीसीआई ने पूर्व ऑफ स्पिनर रमेश पवार को भारतीय महिला सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे मैच खेलने वाले रमेश पवार इससे पहले जुलाई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच रह चुके हैं. उधर भारतीय महिला कोच पद से हटाए गए डब्ल्यू वी रमन ने आरोप लगाया है कि उन्हें बदनाम करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से हस्तक्षेप कर इस पर रोक लगाने का अनुरोध किया है.

वेस्टइंडीज़ इस साल जून से लेकर अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के साथ क्रिकेट श्रृंखलाएं खेलेगा. वेस्टइंडीज़ इन टीमों के खिलाफ मेजबानी करेगा. वेस्टइंडीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज़ खेलेगा. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 9 जुलाई से 24 जुलाई तक वेस्टइंडीज के साथ पांच टी20 इंटरनेशल मैचों की सीरीज़ सेंट लूसिया में खेलेगी. इसके बाद बारबाडोस में इन दोनों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज भी होगी. वनडे सीरीज़ में वेस्टइंडीज के पास आईसीसी वनडे सुपर लीग में प्वॉइंट हासिल करने का मौका होगा. इसके बाद वो 2023 आईसीसी वर्ल्डकप के लिए अपने आप क्वालीफाई कर लेगा.

क्रिकेट को वर्ल्ड स्तर पर और अधिक बढ़ावा देने के मकसद से टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमों को शामिल किया जा सकता है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल इस पर विचार कर रहा है, हालांकि भारत में अक्टूबर-नवंबर में 2021 टी-20 वर्ल्ड कप 16 टीमों के बीच ही आयोजित होगा. 2024 संस्करण से टीमों की संख्या बढ़ाए जाने की योजना है.

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे और वर्तमान में आईपीएल और रेलवे टीम से खेल रहे इंटरनेशनल क्रिकेटर कर्ण शर्मा ने कोविड के खिलाफ संघर्ष में मदद के तौर पर पांच लाख रुपये दान किए हैं. कर्ण ने ये धनराशि कोविड पीड़ि़तों की मदद के लिए कार्य कर रही गौतम गंभीर फाउंडेशन को दिए हैं. उन्होंने साथ ही लोगों से भी कोरोना महामारी के दौरान एक दूसरे की मदद की अपील की है.

और अब एक नज़र कुछ अन्य खेल समाचारों पर-
चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच चैंपियंस लीग फुटबॉल का फाइनल पोर्तो में खेला जाएगा. यह मैच 29 मई को लगभग पचास हज़ार दर्शकों की क्षमता वाले ड्रागाओ स्टेडियम में खेला जाएगा. पुर्तगाल में स्टेडियमों में दर्शकों के प्रवेश पर रोक थी लेकिन अब कोरोना प्रोटोकॉल में रियायत के बाद दस प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश मिलेगा. चेल्सी ने सेमीफाइनल में 13 बार की विजेता स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड को शिकस्त दी थी. खिताबी मुकाबले में एक बार फिर से 2008 में फाइनल खेलने वाली दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. चेल्सी को इससे पहले 2008 में मॉस्को में मैनचेस्टर यूनाइटेड से हार का सामना करना पड़ा था.

इस बार पैरालंपिक में भारत अपनी सबसे बड़ी एथलेटिक्स टीम उतारेगा. रियो ओलंपिक में भारत के 17 एथलीट्स ने अपने खेल-कौशल का प्रदर्शन किया था. टोक्यो के लिए 19 एथलीट्स ने कोटा हासिल किया है और हाई परफार्मेंस रैंकिंग के आधार पर अभी दो-तीन कोटा और मिल सकते हैं.

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कोरोना संक्रमण के कारण अपनी जान गंवाने वाले पूर्व हॉकी खिलाड़ी रविंदर पाल सिंह और एमके कौशिक के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. कौशिक और सिंह दोनों 1980 की मॉस्को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के सदस्य थे. राफेल नडाल ने इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के 10वीं बार जीत लिया है. उन्होंने फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराया.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here