[ad_1]

नई दिल्ली, 28 सितम्बर (आईएएनएस)। पंजाब और हरियाणा में महज दो दिनों में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 10.53 करोड़ रुपये मूल्य की धान की खरीद हुई है। यह जानकारी केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को दी। दोनों राज्यों में धान की सरकारी खरीद 26 सितंबर को शुरू हुई।

कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चालू खरीफ विपणन सीजन 2020-21 में 27 सितंबर तक पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर किसानों से 10.53 करोड़ मूल्य के 5,637 टन धान की खरीद हुई। धान की सामान्य वेरायटी का एमएसपी 1,868 रुपये प्रतिक्विंटल है। अन्य राज्यों में भी धान की सरकारी खरीद शुरू करने की अनुमति सोमवार को दी गई।

इसके अलाव केंद्र सरकार ने चालू खरीफ सीजन में पांच राज्यों में 13.77 लाख टन दलहन और तिलहन फसलों की खरीद करने की मंजूरी दी है। ये राज्य तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और हरियाणा हैं।

कृषि मंत्रालय ने कहा कि अन्य एमएसपी से नीचे दलहनों और तिलहन फसलों की कीमत जाने की सूरत में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से भी प्रस्ताव मिलने पर प्राइस सपोर्ट स्कीम के आधार पर इन फसलों की सरकारी खरीद की मंजूरी दी जाएगी।

वहीं, कपास की सरकारी खरीद चालू खरीफ सीजन में एक अक्टूबर से शुरू होगी।

पीएमजे/एएनएम

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here