रमेश पोवार पहले भी भारतीय महिला टीम के कोच रहे हैं. (Instagram)

रमेश पोवार पहले भी भारतीय महिला टीम के कोच रहे हैं. (Instagram)

BCCI ने 13 अप्रैल को भारत की महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए दो साल की अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. इस पद के लिए 35 लोगों ने आवेदन दिया था लेकिन फाइनल लिस्ट में 4 पुरुष और 4 ही महिला उम्मीदवार बचे. बाद में रमेश पवार को फिर से कोच बनाने का फैसला किया गया.

नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम के पूर्व कोच रमेश पवार (Ramesh Powar) ने एक बार फिर इस टीम की बागडोर संभाल ली है. मदन लाल की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) ने उनके नाम की सिफारिश की थी. वह डब्ल्यूवी रमन की जगह लेंगे. इस पद के लिए 35 लोगों ने आवेदन दिया था लेकिन फाइनल लिस्ट में 4 पुरुष और 4 ही महिला उम्मीदवार बचे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 13 अप्रैल को भारत की महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए दो साल की अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. पवार ने पहले भी इस टीम को कोचिंग दी है. रमेश ने भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में कुल 6 और वनडे में 34 विकेट झटके हैं. वनडे में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से कुल 163 रन बनाए हैं. उन्होंने अपने करियर में 148 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिनमें कुल 470 विकेट झटके. इसे भी पढ़ें, वॉर्नर के साथ हुए व्यवहार पर भड़के गावस्कर,कहा- कोच के साथ ऐसा क्यों नहीं होता बीसीसीआई के विज्ञापन के अनुसार, आवेदक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत या किसी अन्य देश का प्रतिनिधित्व किया होना चाहिए अथवा एनसीए लेवल ‘सी’ प्रमाणित कोच होना चाहिए. किसी प्रतिष्ठित संगठन/ संस्थान से प्रमाणन और न्यूनतम 50 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए. एक व्यक्ति, जिसके पास न्यूनतम दो सीजन के लिए किसी टी20 फ्रैंचाइजी को कोचिंग देने या एक सीजन के लिए किसी अंतरराष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने का अनुभव है, वह भी पद के लिए आवेदन कर सकता है.

दिसंबर 2018 में, रमन को भारत की महिला राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. उनके कार्यकाल में भारतीय महिला टीम टी20 वर्ल्ड कप-2020 के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब से चूक गई. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम ने तब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मैच में हार का सामना किया. रमन के कोच पद से हटने के बाद ही रमन ने पदभार संभाला था. इसे भी पढ़ें, आमिर ने इंग्लैंड की नागरिकता के लिए दिया आवेदन, पाकिस्तान को कोसा
अगस्त 2018 में, बीसीसीआई ने पवार को भारतीय महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया था. पवार को कोच तुषार अरोठे के इस्तीफे के बाद टीम की बागडोर संभालने को कहा गया था. फिर उन्हें 30 नवंबर, 2018 तक पूर्णकालिक कार्यभार सौंपा गया. भारतीय महिला टीम ने इस साल मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज खेली थी. हालांकि, मेजबान टीम को दोनों सीरीज में हार झेलनी पड़ी थी.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here