[ad_1]

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि महामारी के दौरान सरकार द्वारा हाल ही में किए गए सुधारों ने खनन, श्रम और कृषि समेत अन्य क्षेत्रों में भारत को मजबूत किया है। साथ ही देश को विश्व स्तर पर पूरी ताकत से जुड़ने के लिए तैयार कर दिया है।

हिंदुस्तान चैंबर ऑफ कॉमर्स के 74 वें वार्षिक सत्र को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में बड़े सुधार लाने के लिए महामारी को अवसर की तरह लिया है।

उन्होंने कहा, हमने कोविड-19 को एक अवसर के तौर पर लेते हुए कृषि, श्रम, खनन, पूंजी बाजार और बैंकिंग, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और रक्षा में ऐसे सुधार लाए हैं, जो बेहद प्रभावी हैं। यह भारत को मजबूत करेंगे और हमें पूरी मजबूती के साथ दुनिया के साथ जुड़ने के लिए तैयार करेंगे।

गोयल ने कहा कि व्यवसाय और सरकार दोनों ही उन वर्गों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम कर रहे हैं जो समाज के हाशिए पर रहते हैं।

मंत्री ने कहा, एक साथ काम करने से पृथ्वी पर कोई भी शक्ति भारत को एक ऐसी महाशक्ति और अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती है जो अपने लोगों की देखभाल करती है और हर एक व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करती है।

गोयल ने कहा कि महामारी के इस दौर ने भारतीय व्यवसायों के लचीलेपन की सही परीक्षा ली है। अब भारत न केवल दुनिया भर में पीपीई, मास्क, वेंटिलेटर और दवाओं के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक बन गया है, बल्कि वह इनका निर्यात भी कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा, पूरी दुनिया ने माना है कि भारत ने महामारी से लड़ने के लिए अभूतपूर्व काम किया है। भारत की आत्मनिर्भर बनने की क्षमता, अच्छी मैन्यूफेक्चरिंग प्रैक्टिसेस करना और गुणवत्ता में सुधार करने को पूरी दुनिया ने सराहना की है।

एसडीजे-एसकेपी

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here