Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली7 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • 250 रिटेलर्स की लिस्ट में 53वें स्थान पर रही रिलायंस रिटेल
  • टॉप-10 रिटेल कंपनियों में 7 अमेरिका की, ब्रिटेन की मात्र 1

कोरोनाकाल में भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का जलवा बरकरार है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती दूसरी रिटेल कंपनी बन गई है। डेलॉय की ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज 2021 रिपोर्ट में यह बात कही गई है। इस रिपोर्ट में रिलायंस रिटेल ग्लोबल स्तर पर 53वें स्थान पर रही है। पिछले साल रिलायंस रिटेल की 56वें स्थान पर रही थी।

अमेरिका की वॉलमार्ट टॉप पर

ग्लोबल लिस्ट में अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक टॉप पर रही है। वॉलमार्ट एक बार फिर पहले स्थान पर काबिज पाने में कामयाब रही है। अमेजन डॉट कॉम की रैंकिंग में सुधार हुआ है और वह ग्लोबल रैंकिंग में दूसरे स्थान पर रही है। अमेरिका की ही रिटेल कंपनी कोस्टो होलसेल कॉरपोरेशन एक स्थान पिछड़ते हुए तीसरे स्थान पर रही है। वहीं, जर्मनी की रिटेल कंपनी स्वार्ज (Schwarz) ग्रुप ऑफ जर्मनी ग्लोबल रैंकिंग में चौथे स्थान पर रही है।

टॉप-10 में 7 अमेरिकी कंपनी

ग्लोबल लिस्ट की टॉप-10 में से 7 कंपनियां अमेरिका की हैं। ब्रिटेन की टेस्को PLC 10वें स्थान के साथ टॉप-10 में शामिल होने में कामयाब रही है। अमेरिका की जो कंपनियां टॉप-10 में शामिल हैं उनमें द क्रोगर कंपनी (5वीं रैंक), वॉलग्रीन्स बूट्स अलायंस इंक (6वीं रैंक), CVS हेल्थ कॉरपोरेशन (9वीं रैंक) शामिल हैं। ग्लोबल लिस्ट में शामिल कुल 250 कंपनियों में रिलायंस रिटेल अकेली भारतीय कंपनी है। इसके अलावा रिलायंस रिटेल लगातार चौथी बार ग्लोबल लिस्ट में शामिल होने में कामयाब रही है।

वित्त वर्ष 2020 में रिलायंस की ग्रोथ 41.8% रही

डेलॉय ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020 में रिलायंस रिटेल की ग्रोथ वार्षिक आधार पर 41.8% रही है। वहीं, स्टोर्स की संख्या में 13.1% की बढ़ोतरी रही है। वित्त वर्ष 2020 के अंत में रिलायंस रिटेल के पूरे देश में 11,784 स्टोर थे। यह स्टोर देश के 7 हजार से ज्यादा कस्बों और शहरों में स्थित हैं। रिलायंस रिटेल का डिजिटल कॉमर्स कारोबार बढ़ाने के लिए कंपनी ने वॉट्सऐप से साझेदारी की है। इसके तहत वॉट्सऐप के जरिए जियोमार्ट प्लेटफॉर्म तक पहुंच बनाई गई है।

2020 में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार का अधिग्रहण किया

रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2019 में श्री कन्नन डिपार्टमेंटल स्टोर के 29 स्टोर्स का अधिग्रहण किया था। इसके बाद रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल और लॉजिस्टिक्स कारोबार को खरीदने की घोषणा की थी। यदि यह सौदा पूरा हो जाता है तो रिलायंस के रिटेल स्टोर का स्पेस दोगुना हो जाएगा। इसके अलावा रिलायंस रिटेल ने 2020 में विटालिक हेल्थ व इसके ऑनलाइन फार्मेसी प्लेटफॉर्म नेटमेड्स और ऑनलाइन होम डेकोर कंपनी अर्बनलैडर में 96% हिस्सेदारी खरीदी थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here