डॉलर के मुकाबले...- India TV Paisa
Photo:PTI

डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती

नई दिल्ली। डॉलर के कमजोर होने और विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की वजह से आज डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली है। अन्तरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपये की विनिमय दर बुधवार को 65 पैसे की तेजी के साथ प्रति डॉलर 72.72 पर बंद हुई।

कैसा रहा आज का कारोबार

रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 73.26 पर खुलने के बाद कारोबार के दौरान 72.71 रुपये के उच्चतम स्तर और 73.26 के न्यूनतम स्तर तक गया। अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले 65 पैसे की तेजी के साथ 72.72 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। मंगलवार को बाजार बंद होने के समय विनिमय दर 73.37 प्रति डॉलर थी। शुक्रवार को ही डॉलर के मुकाबले 104 पैसे की तेज गिरावट देखने को मिली थी। फिलहाल रुपया इस नुकसान की धीरे धीरे भरपाई कर रहा है। पहली तारीख को रुपये में 8 पैसे का सुधार रहा। वहीं दूसरी तारीख को रुपया डॉलर के मुकाबले 18 पैसे मजबूत हुआ। यानि शुक्रवार के बाद से डॉलर के मुकाबले रुपया बीते 3 दिन में 91 पैसे सुधर चुका है।

क्यों आई रुपये में मजबूती

शेरखान बाई बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक, सैफ मुकादम ने कहा, ‘‘सरकारों की ओर से व्यापक प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद, केन्द्रीय बैंकों की आसान मौद्रिक नीतियों तथा टीकाकरण कार्यक्रमों में प्रगति से आर्थिक विकास दर बढ़ने की उम्मीदों के कारण कारोबारी धारणा में सुधार हुआ है।’’

कैसे रहे विदेशी संकेत

छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की स्थिति दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 90.67 रह गया। वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का भाव 1.69 प्रतिशत की तेजी के साथ 63.76 डॉलर प्रति बैरल हो गया। विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने मंगलवार को 2,223.16 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here