[ad_1]

नई दिल्ली: Work From Home Savings: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है. एक बार फिर देश में लॉकडाउन जैसे हालात हैं. फैक्ट्रियां, दुकानें, ऑफिस सबकुछ बंद है. लोग घरों में रहकर अपना काम कर रहे हैं. इसमें कोई शक नहीं कि हालात बहुत बुरे हैं, लेकिन इस बीच एक अच्छी बात ये हुई है कि वर्क फ्रॉम होम के इस नए कल्चर ने इंसान को कम खर्चों में रहना सिखा दिया है.  

Work From Home से बनेंगे 1.5 लाख रुपये 

जो लोग रेगुलर जॉब में हैं और जिनका काम घर से बैठकर फोन या लैपटॉप से किया जा सकता है. उनके लिए हर महीने होने वाले खर्चों में कटौती हुई है. अगर इन कटौतियों को बचत में तब्दील कर दिया जाए तो अच्छी रकम इकट्ठा की जा सकती है. हम आपको बताने जा रहे हैं वो खर्चे जो ऑफिस जाने के लिए हर महीने आप खर्च करते ही हैं. ये खर्चे हर किसी के लिए अलग अलग होंगे, इसलिए इसे आप अपने हिसाब से बदल सकते हैं. इन महीने के खर्चों को अगर बचाकर SIP कर दी जाए तो आप कम से कम साल भर में 1.5 लाख रुपये की बचत कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- PNB खाताधारकों के लिए खुशखबरी! बैंक ने घटा दिए Doorstep Banking के चार्ज

1. ट्रांसपोर्टेशन का खर्च 

वर्क फ्रॉम होम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको सफर नहीं करना पड़ता. अगर आप कार से रोज ऑफिस आते जाते हैं तो ईंधन का पैसा बचेगा. आमतौर पर कार से सफर करने पर महीने में कम से कम 4000-5000 रुपये पेट्रोल-डीजल पर खर्च आता है, स्कूटर या बाइक में ये इसका आधा हो सकता है. मतलब वर्क फ्रॉम होम में आप महीने का 5000 रुपये बचा रहे हैं. 

2. ऑफिस लन्च का खर्च 

अगर आप घर से ही लन्च लेकर ऑफिस जाते हैं तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर आप लन्च बाहर करते हैं तो आपका ये खर्च भी वर्क फ्रॉम होम के दौरान बचेगा. मान लीजिए औसतन 100 रुपये एक दिन में आप लन्च पर खर्च करते हैं. तो हफ्ते में 5 दिन के हिसाब से हुआ 500 रुपये और महीने के हिसाब से हुआ 2000 रुपये. यानी वर्क फ्रॉम होम में आप ये पैसे भी बचाएंगे. 

3. कॉफी/चाय का खर्च 

ऑफिस में शाम को कम से कम 1 कप चाय या कॉफी के साथ स्नैक्स तो हो ही जाता है. ज्यादा नहीं तो 100 रुपये तो इस पर भी खर्च हो जाते हैं. हफ्ते में 5 दिन स्नैक्स का खर्च हुआ 500 रुपये तो महीने का हुआ 2000 रुपये. 

4. कपड़ों के मेनटेनेंस का खर्च 

ऑफिस जाने के लिए रोज आपको कपड़ों का मेनटेनेंस भी रखना पड़ता है. हफ्ते में कम से कम 5 जोड़ी कपड़े तो लगते ही हैं. अगर एक जोड़ी कपड़े का मेनटेनेंस 10 रुपये है तो 5 कपड़ों का 50 रुपये हुआ. तो महीने का कुल खर्च हुआ 200 रुपये. अब आप ऑफिस नहीं जा रहे हैं तो ये पैसे बचेंगे

5. पार्किंग का खर्च

अगर आपका ऑफिस कार पार्किंग देता है तो अच्छी बात है, नहीं तो आपको कार पार्किंग पर भी अलग से खर्च करना होता है. औसतन ये 1500 रुपये महीने होता है. 

6. नॉन-रेगुलर खर्च

कई बार रेगुलर खर्चों के अलावा दूसरे खर्च भी होते हैं, जैसे आपका बर्थडे हुआ तो ऑफिस में छोटी-मोटी पार्टी का खर्च, कार मेनटेनेंस वगैरह. अगर मान लिया जाए कि ऑफिस के लोगों को आपने बर्थडे ट्रीट दी जिस पर कम से कम 5000-6000 रुपये का खर्च आया, कार मेनटेनेंस पर भी साल भर में 5000 रुपये तो खर्च होते ही हैं. तो औसतन महीने का 1000 रुपये का खर्च हुआ. 

ऑफिस के खर्चों का करें SIP 

अब अगर ये मान लिया जाए कि आपको एक साल तक वर्क फ्रॉम होम ही करना पड़े. तो आप इन बचाए गए पैसों का SIP कर सकते हैं. 

खर्च                                      अनुमानित बचत
ईंधन (पेट्रोल-डीजल)                      5000
लंच                                             2000
स्नैक्स                                           2000
कपड़े                                          200
कार पार्किंग                                 1500                                     
नॉन-रेगुलर खर्च                            1000              
महीने में अनुमानित बचत               11700

SIP का हिसाब 

अब महीने में होने वाली 11700 रुपये की इस बचत को SIP के जरिए म्यूचुअल फंड्स में डाल दीजिए. मान लीजिए ये रकम आपने इक्विटी म्यूचुअल फंड में सिर्फ 1 साल के लिए ही किया. आपको इस पर 12 परसेंट रिटर्न मिला

SIP की राशि                                11700 रुपये 
अनुमानित रिटर्न                            12 परसेंट
निवेश अवधि                                 1 साल
निवेश की रकम                             1.40 लाख रुपये
कुल वैल्यू                                      1,49,869 रुपये
 
मतलब अगर वर्क फ्रॉम होम एक साल बाद खत्म हुआ तो आप करीब करीब 1.5 लाख रुपये बचा चुके होंगे, वो भी घर बैठे बैठे. लेकिन याद रहे कहीं ये बचत किसी दूसरे खर्च में न उड़ा दें, जैसे ऑनलाइन शॉपिंग या बेवजह रोजाना ऑनलाइन फूड ऑर्डर करके, ये काम कतई नहीं करना है, तो समझदारी से काम लें और बचत करके सही जगह निवेश करें. 

ये भी पढ़ें- Paytm, PhonePe, Amazon Pay यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब ATM से कैश भी निकाल सकेंगे

LIVE TV



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here