[ad_1]

SpaceX के स्टारशिप रॉकेट में हुआ ब्लास्ट, लैंडिंग के दौरान बना आग का गोला

स्पेसएक्स के स्टारशिप में टेस्ट लॉन्च के दौरान विस्फोट (फाइल फोटो)

खास बातें

  • स्पेसएक्स का स्टारशिप रॉकेट में टेस्ट लॉन्च के दौरान विस्फोट
  • कंपनी ने टेस्ट को बताया शानदार
  • कंपनी के मुखिया एलन मस्क ने बताई क्रैश की वजह

वॉशिंगटन:

मंगल मिशन (Mars Mission) पर जाने की तैयारियों में जुटी स्पेसएक्स (SpaceX) को उस समय झटका लगा जब उसके स्टारशिप रॉकेट (Starship) के प्रोटोटाइप में टेस्ट के दौरान विस्फोट हो गया है. स्पेसएक्स के स्टारशिप रॉकेट में बुधवार को टेक्सास के तट पर टेस्ट लॉन्च के दौरान भीषण विस्फोट हुआ. कंपनी को उम्मीद है कि यह रॉकेट उसे मंगल ग्रह तक पहुंचाएगा. हालांकि, कंपनी ने रॉकेट में विस्फोट के बावजूद इस टेस्ट को शानदार बताया है और स्टारशिप टीम को बधाई दी है. 

यह भी पढ़ें

स्पेसएक्स के संस्थापक टेस्ला के एलन मस्क ने लॉन्च के कुछ मिनट बाद ट्वीट करके कहा, “मार्स, हम आ रहे हैं!!” हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि राकेट बहुत तेजी से लैंड कर रहा था, जिसकी वजह से विस्फोट हुआ. 

मस्क ने रॉकेट लॉन्च के सफल हिस्सों को याद करते हुए कहा कि स्टारशिप ने टेकऑफ किया, उड़ान के दौरान अपनी पोजिशन बदली और विस्फोट से पहले अपनी सटीक लैंडिंग प्रक्षेप पथ पर आ गया. उन्होंने कहा, “हमें वो सब आंकड़े मिल गए हैं, जिनकी हमें जरूरत है.” 

Newsbeep

बुधवार को स्टारशिप ने सही समय पर टेक ऑफ किया और पहले और दूसरे इंजन के शूरू होने के साथ सीधा ऊपर की ओर गया. 4 मिनट और 45 सेकंड की उड़ान के बाद रॉकेट का तीसरा इंजन शुरू गया था और रॉकेट अपनी अपेक्षित स्थिति की ओर बढ़ा था. शिप की गति को धीमा करने के लिए लैंडिंग से पहले इंजन को फिर से शुरू किया गया. हालांकि, वह क्रैश होकर जमीन पर गिर गया. 

वीडियो: पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों का बढ़ाया हौसला

  



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here