TOP 10 Sports News: 6 जून की टॉप-10 खबरें.

TOP 10 Sports News: 6 जून की टॉप-10 खबरें.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच पांचवें और अंतिम दिन ड्रॉ समाप्त हुआ. अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में हार गईं. सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने चौथे राउंड के मुकाबले से पहले इस ग्रैंडस्लैम से अपना नाम वापस ले लिया.

नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का पहला टेस्ट मैच अंतिम दिन रविवार को ड्रॉ समाप्त हुआ. ओपनर डोम सिबली के अर्धशतक और कप्तान जो रूट के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी की बदौलत मेजबान टीम मैच ड्रॉ कराने में सफल रही. अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि नोवाक जोकोविच ने तीन राउंड जीतने के बाद इस ग्रैंडस्लैम से अपना नाम वापस ले लिया. कोविड-19 वायरस से संक्रमित भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह की हालत में लगातार सुधार हो रहा है.

ओपनर डोम सिबली के अर्धशतक और कप्तान जो रूट के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी से इंग्लैंड टीम पांचवें और अंतिम दिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट ड्रॉ कराने में सफल रही. न्यूजीलैंड के 273 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 56 रन तक ही दो विकेट गंवा दिए. सिबली (207 गेंद में नाबाद 60, तीन चौके) और रूट (40) ने तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़कर इंग्लैंड की पारी को संभाला. इंग्लैंड का स्कोर जब तीन विकेट पर 170 रन था, तब दोनों कप्तान मैच ड्रॉ कराने को राजी हो गए. सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 10 जून से बर्मिंघम में खेला जाएगा.

अमेरिका की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स फ्रेंच ओपन के चौथे राउंड में हार गईं. उन्हें कजाकस्तान की एलिना रिबाकिना ने 6-3, 7-5 से मात दी. इसी के साथ सेरेना का करियर में 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया. रिबाकिना पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं. 39 साल की सेरेना करियर में मार्गरेट कोर्ट के ऑलटाइम ग्रैंड स्लैम खिताब जीत के रिकॉर्ड से बस एक कदम पीछे हैं. वह साल 2016 में रौलां गैरां के फाइनल में हारने के बाद से इस ग्रैंडस्लैम के चौथे राउंड से आगे नहीं पहुंच पाई हैं. रूस में जन्मी 21 साल की रिबाकिना का अब अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए एनास्तासिया से मुकाबला होगा.

कुलदीप यादव ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल और इंग्लैंड दौरे के लिए चुनी गई टीम में शामिल न होने पर मायूसी जताई है. उन्होंने कहा कि इस दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाने से मैं निराश हैं क्योंकि वह भी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके जीत में योगदान देना चाहते थे. उन्होंने कहा, ‘क्रिकेट में ऐसी चीजें होती रहती हैं. टीम में नहीं चुने जाने से आप दुखी जरूर होते हैं लेकिन अगले मौके के लिए तैयार रहना चाहिए.’ इंग्लैंड दौरे पर भारत की 24 सदस्यीय टीम चुनी गई है. इसमें चार रिजर्व प्लेयर भी हैं. भारतीय टीम इस दौरे पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 से 22 जून तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलेगी और फिर अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी.

घातक कोविड-19 वायरस से संक्रमित भारत के महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह की हालत में लगातार सुधार हो रहा है. इसकी जानकारी पीजीआईएमईआर अस्पताल के प्रवक्ता ने रविवार को दी. तबीयत बिगड़ने के बाद 91 साल के मिल्खा सिंह को पीजीआईएमईआर में भर्ती कराया गया था, जो फिलहाल आईसीयू में हैं. मिल्खा सिंह की हालत में लगातार सुधार दिख रहा है जिन्हें कोविड-19 के उपचार के लिये तीन जून से आईसीयू में भर्ती किया गया था. उनकी पत्नी निर्मल कौर (82 वर्ष) का बीमारी से डटकर सामना करना जारी है जो मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती हैं.

स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन से नाम वापस ले लिया है. वे पिछले एक साल से अधिक समय से घुटने की चोट से जूझ रहे हैं. उन्होंने इसकी सर्जरी भी कराई है. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर से पहले महिला कैटेगरी में जापान की नाओमी ओसाका ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था. फेडरर के हटने के बाद स्पेन के राफेल नडाल के पास रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने का मौका है. फेडरर ने सोशल मीडिया पर मैसेज लिखकर टूर्नामेंट से हटने की बात कही.

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के आगामी दौरों के लिए पाकिस्तान की टी20 टीम में चुने गए युवा बल्लेबाज आजम खान के समर्थन में फाफ डुप्लेसी उतरे हैं. आजम को पहली बार राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है. उन्हें टीम में शामिल करने से क्रिकेट फैंस के बीच थोड़ा विवाद भी छिड़ गया क्योंकि कुछ का मानना है कि आजम का चयन अनुचित और पक्षपातपूर्ण था. आजम पाकिस्तान के पूर्व कप्तान मोईन खान के बेटे हैं. दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज बल्लेबाज ने कहा कि क्रिकेट में सफल होने के लिए हमेशा 6-पैक की जरूरत नहीं होती है. 22 वर्षीय आजम पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स (Quetta Gladiators) के लिए खेलते हैं. उनका वजह पहले करीब 100 किग्रा था लेकिन उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी मेहनत की और वजन भी कम किया.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम इंडिया ने प्रैक्टिस शुरू कर ही है. उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ना है, जो मुकाबला 18 जून से इंग्लैंड के साउथम्प्टन में होना है. तैयारी करते हुए टीम इंडिया की पहली फोटो रविवार को सामने आई. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अभ्यास करते हुए फोटो शेयर की है. चोट के कारण जडेजा अंतिम टेस्ट सीरीज में नहीं उतर सके थे. इंग्लैंड के खिलाफ उनकी जगह बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को मौका दिया गया था और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी. टीम इंडिया 3 जून को इंग्लैंड पहुंची है.

मैच फिक्सिंग के लिए संपर्क किए जाने की सूचना नहीं देने के आरोप में बैन झेलकर वापसी करने वाले बांग्‍लादेशी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन फिर से एक नए विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं. उन पर ढाका प्रीमियर डिवीजन टी20 क्रिकेट लीग के दौरान बायो बबल प्रोटोकॉल तोड़ने का आरोप लगा है. हालांकि बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इस मामले का खुलासा नहीं किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मामला 4 जून का है. जब मोहम्‍मडन स्‍पोर्टिंग क्‍लब का उस दिन कोई मैच नहीं था, मगर शाकिब मीरपुर के आयोजन स्‍थल पर नजर आए थे.

भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने रविवार को अपना 33वां जन्मदिन मनाया, इस मौके पर उन्हें कई दिग्गजों ने सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं दीं. पूर्व भारतीय धुरंधर ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने भी उन्हें बर्थडे विश किया लेकिन अंदाज काफी अलग था. सहवाग ने रहाणे के बचपन की तस्वीर शेयर की जिसमें वह ‘कराटे किड’ की तरह खड़े हैं. रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत में बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को मात दी. सहवाग ने भी इसकी तारीफ की.

पूर्व भारतीय धुरंधर युवराज सिंह का मानना है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल तीन मैचों का मुकाबला होना चाहिए था क्योंकि मौजूदा कार्यक्रम के कारण विराट कोहली की टीम थोड़े नुकसान की स्थिति में है. गुरुवार को इंग्लैंड पहुंचने वाली भारतीय टीम 18 जून से साउथम्पटन में होने वाले टेस्ट मैच में सीमित तैयारी के साथ उतरेगी जबकि न्यूजीलैंड की टीम मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. युवराज ने ‘स्पोर्ट्स तक’ से कहा, ‘मेरा मानना है कि इस तरह की स्थिति में बेस्ट ऑफ थ्री टेस्ट की सीरीज होनी चाहिए क्योंकि अगर आप पहला मैच गंवा दो तो अगले दो मैचों में वापसी कर सकते हो. भारत थोड़े नुकसान की स्थिति में है क्योंकि न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेल रही है.’









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here