खुशखबरी! कार, मोटरसाईकिल का चालान कटने पर नहीं देने होंगे पैसे! देखें नया ट्रैफिक नियम- India TV Paisa
Photo:PTI

खुशखबरी! कार, मोटरसाईकिल का चालान कटने पर नहीं देने होंगे पैसे! देखें नया ट्रैफिक नियम

नई दिल्ली: चालान कटने के बाद भी आपको पैसे नहीं देने होंगे। अगर आप भी वाहन चलाते है तो यह जानकारी होना आपके लिए बेहद जरुरी है। अगर आपके पास भी कार, मोटरसाईकिल, स्कूटर या अन्य कोई वाहन है तो आप चालान कटने के बाद भी पैसे दें यह जरुरी नही है। नियम के अनुसार अगर ट्रैफिक पुलिस आपका गलत तरीके से चालान काटती है तो इसका मतलब कतई नहीं कि आपको चालान भरना ही पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस का चालान कोर्ट का आदेश नहीं है। इसे कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है।

ऐसे में हमेशा याद रखें ट्रैफिक नियमों का हमेशा पालन करें लेकिन आपके साथ कुछ गलत होता है तो आपको उस स्थिती से कैसे निकलना है उसके बारे में आपको हमेशा पहले से ही जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप स्थिती से बेहतर निपट सकें।

चेतावनी! मोटरसाइकिल, स्कूटर पर अगर बच्चों को बैठाया तो देना होगा भारी चालान, जरुर पढ़ें यह नियम

इसके अलावा मोटरसाइकल, स्कूटर पर आपका बड़ा चालान कट सकता है। दरअसल नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार चार साल से ज्यादा उम्र का बच्चा तीसरी सवारी के तोर पर गिना जाएगा। ऐसे में अगर आप अपने टूव्हीलर पर सवार होकर अपने बच्चे और पत्नी को बैठाकर कही जा रहे है और बच्चे की उम्र चार साल से अधिक है तो आपका चालान कट सकता है। मोटर वाहन अधिनियम की धारा 194A के अनुसार आपका इस नियम का उल्लंघन करने पर 1000 रुपए का चालान कट सकता है।

इसके साथ ही बच्चे को मिलाकर भी आप सिर्फ 2 लोग अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटर पर सवार होकर कही जा रहे है तो भी आपका चालान कट सकता है। नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अगर बच्चे की उम्र चार साल से ज्यादा है और बच्चे को आपने हेलमेट नही पहना रख तो आपका 1000 रुपए का चालान कट





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here