UP : रेप के बाद नाबालिग ने की खुदकुशी, मां का आरोप - पुलिस ने कहा, पता करो लड़के कौन थे, फिर लिखेंगे रिपोर्ट

रेप का शिकार नाबालिग ने रिपोर्ट न लिखे जाने के बाद खुद को फांसी लगा ली थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में रेप और छेड़खानी की शिकार दो नाबालिग लड़कियों ने खुदकुशी कर ली है. चित्रकूट में एक 14 साल की बच्ची ने फांसी लगा ली, वहीं प्रतापगढ़ में शोहदों से परेशान एक 17 साल की लड़की ने कुएं में कूदकर जान दे दी. चित्रकूट में लड़की की खुदकुशी के बाद दो दरोगाओं को उसकी रेप की रिपोर्ट न लिखने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें

चित्रकूट में रेप की शिकार एक 14 साल की बच्ची सोमवार की देर शाम अपने घर में फांसी पर लटकी मिली थी. उसने घर की खपरैल में अपना दुपट्टा बांधकर फांसी लगा ली थी. आरोप है कि 8 अक्टूबर की रात जब वो घर के पास, जंगली इलाके में शौच के लिए गई थी, तभी कुछ शोहदों ने उसके साथ रेप किया. फिर उसका हाथ-पैर बांधकर फेंक गए.

लड़की की मां ने NDTV से कहा कि ‘वह किसी तरह घिसटती हुई घर के करीब पहुंची. तब हमने पुलिस बुलाई. पुलिस ने लड़की की उस हालत में फ़ोटो खींची और उसकी रस्सी खोली. पुलिस ने लड़की से पूछा कि क्या वह उन  लड़कों को पहचानती है? लड़की ने इससे इनकार किया. तो पुलिस वालों ने कहा कि पहले पता करो कि लड़के कौन थे तब रिपोर्ट लिख लेंगे.’ लड़की इससे इतना परेशान और शर्मिंदा हुई कि उसने फांसी लगा ली.

यह भी पढ़ें: तेलंगाना- नाबालिग के रेप के आरोपी फर्जी साधु की पिटाई, बीमारी ठीक करने के नाम पर करता था शोषण

घटना के बाद चित्रकूट के डीएम और आईजी मौके पर पहुंचे. आईजी के सत्यनारायन ने NDTV को बताया कि उन्होंने इलाके की पुलिस चौकी के इंचार्ज और थाने के इंचार्ज दोनों को लड़की की रिपोर्ट न लिखने और मामले में लापरवाही करने पर सस्पेंड कर दिया है. एक आरोपी पकड़ा गया है और दूसरे की तलाश हो रही है.’

बता दें कि प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में भी ऐसी ही एक घटना सामने आई है. बाघराय गांव में शोहदों की छेड़खानी से परेशान एक 17 साल की लड़की ने कुएं में कूद के खुदकुशी कर ली. लड़की 11वीं की छात्रा थी. लड़की की मां का कहना है कि उसके पड़ोस में रहने वाले तीन दबंग किस्म के लड़के पिछले 6 महीने से लड़की से छेड़खानी कर रहे थे. सोमवार की रात वे उनके घर में घुस गए और लड़की के साथ अश्लील हरकत की. उनसे बचने की उम्मीद छोड़ चुकी लड़की ने कुएं में कूदकर जान दे दी.

प्रतापगढ़ के एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि लड़की के घर वालों की तहरीर पर उनके पड़ोसी तीन लड़कों- गुड्डू, डब्बू और गुल्लू के खिलाफ छेड़खानी, खुदकुशी के लिए उकसाने और POCSO एक्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. गुड्डू को पुलिस ने पकड़ लिया है. दो और आरोपियों की तलाश की जा रही है. पुलिस की तीन टीमें उनकी गिरफ्तारी के लिए लगाई गई हैं.

(आत्‍महत्‍या किसी समस्‍या का समाधान नहीं है. अगर आपको सहारे की जरूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं जिसे मदद की दरकार है तो कृपया अपने नजदीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं.)

हेल्‍पलाइन नंबर:

AASRA: 91-22-27546669 (24 घंटे उपलब्ध)

स्‍नेहा फाउंडेशन: 91-44-24640050 (24 घंटे उपलब्ध)

वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ: 1860-2662-345 और 1800-2333-330 (24 घंटे उपलब्ध)

iCall: (555)123-456 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध: सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)

एनजीओ: 18002094353 दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक उपलब्‍ध)

Video: हाथरस कांड पर बोली UP सरकार- SC खुद करे CBI जांच की निगरानी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here