लखनऊ. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav) में खाली पदों पर चुनाव 12 जून को होगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए अधिसूचना जारी की है. 6 जून को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक नामांकन, शाम पांच बजे के बाद नामांकन पत्रों की जांच, सात जून को सुबह आठ से शाम तीन बजे तक नाम वापसी, शाम तीन बजे के बाद प्रतीक आवंटन, 12 जून को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान और 14 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना कराई जाएगी.

प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान यूपी के कुल 10 जिलों में अलग-अलग सीट पर प्रधानपद के लिए खड़े 99 उम्मीदवारों का निधन हुआ था. जानकारी के अनुसार, यूपी के कुशीनगर में 11, बाराबंकी में 7, भदोही में 3, कौशाम्बी में 4, बहराइच में 7, उन्नाव में 8, बलिया में 6, सोनभद्र में 5, मिर्जापुर में 4, बांदा में 3 उम्मीदवारों की मृत्यु हो गई थी.

इसके अलावा कई जिलों में ग्राम पंचायत सदस्यों के कई पद भी खाली रह गए थे. जिसकी वजह से सैकड़ों ग्राम पंचायतों का गठन कोरम पूरा नहीं होने की वजह से नहीं हो पाया था. अब उपचुनाव के बाद इन सभी ग्राम पंचायतों का गठन 15 जून तक हो जाने की संभावना है.

जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुख का चुनाव भी जल्द होने की उम्मीद है. निर्वाचन कार्यालय से जुड़े एक अफसर के अनुसार 15 जून को अध्यक्ष तथा ब्लाक प्रमुख चुनाव की भी घोषणा संभावित है. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है.चुनाव कार्यक्रम 

नामांकन –            छह जून (सुबह आठ से शाम पांच बजे)

नामांकन पत्रों की जांच –    छह जून

नाम वापसी –            सात जून (सुबह आठ से दिन में तीन बजे)

चुनाव चिह्न का आवंटन –    सात जून

मतदान –            12 जून (सुबह सात से शाम छह बजे तक)

मतगणना –            14 जून (सुबह आठ बजे)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here