वाराणसी. कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करना भी अब स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती साबित हो रहा है. ऐसे में इस चुनौती को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) का जिला प्रशासन कोविड वैक्सीन को लगाने वालों को पुरस्कृत करने जा रहा है. जो भी कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लगवाएगा उन लाभार्थियों का डाटा सेव किये जाने का निर्देश भी दिया जा चुका है. इसके बाद लकी ड्रा के तहत उन्हें पुरष्कृत किया जाएगा.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अभी तक स्वास्थ्य विभाग यानी फ्रंट लाइन वारियर्स का ही टीकाकरण पूरा नहीं हुआ है. लाख कोशिशों के बावजूद अब तक सिर्फ 65 प्रतिशत ही लक्ष्य की प्राप्ति हो सकी है. जबकि पहले सत्र में टीका लगाने वाले लाभार्थियों का दूसरे डोज का समय भी आ गया है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने दूसरा डोज पूरा करने वालों के लिए पुरस्कार योजना की घोषणा की है.

लकी ड्रा के जरिए चुने जायेंगे लाभार्थी 

वाराणसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी वीबी सिंह ने बताया कि दूसरे डोज को पूरा करने वाले लोगों के लिए पुरस्कार रखा जा रहा है, जो कि लकी ड्रा के जरिये निकाला जाएगा. इसके लिए सभी केंद्रों के नोडल अधिकारियों को लाभार्थियों के डाटा सुरक्षित करने के लिए कह दिया गया है. इस योजना के जरिये लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जा रही है.

अभी तक हासिल नहीं हुआ है लक्ष्य 
वाराणसी में कोविड वैक्सीन के लिए 35000 हजार लोगों का चयन किया गया था. जिसमें से अब तक मात्र 19 हजार लोग ही शामिल हो पाए है. ऐसे में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए लकी ड्रा के जरिये पुरस्कार की योजना कितना कारगर साबित होगी ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। लेकिन ये जरूर है कि शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि किसी बीमारी को दूर करने के लिए दवा प्रलोभन के जरिये दिया जा रहा हो.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here