• Hindi News
  • Business
  • Vi Will Shut Its 3G Service This Year Soon To Complete The Planned Fund Raising

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
2G सर्विस हालांकि कई और साल तक चलती रहेगी, क्योंकि देश में बेसिक फोन के उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या है - Dainik Bhaskar

2G सर्विस हालांकि कई और साल तक चलती रहेगी, क्योंकि देश में बेसिक फोन के उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या है

  • 3G को अब तक इसलिए जारी रखा गया, क्योंकि कुछ लोगों की डिवाइस सिर्फ इसे ही सपोर्ट कर रही थी
  • वोडाफोन आईडिया के पास अभी 1.1 करोड़ 3G ग्राहक हैं

वोडाफोन आईडिया (Vi) इस साल 2021-22 में अपनी 3G सर्विस बंद कर देना चाहती है। कंपनी अब 4G पर ध्यान देना चाहती है। 2G सर्विस हालांकि कई और साल तक चलती रहेगी, क्योंकि देश में बेसिक फोन के उपभोक्ताओं की एक बड़ी संख्या है। यह बात कंपनी ने सोमवार को कही।

कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन ने कहा कि 25,000 करोड़ रुपए की फंड जुटाने की योजना को भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। कई निवेशकों ने इस योजना में रुचि दिखाई है। कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर (CFO) अक्षय मूंदरा ने विश्लेषकों से कहा कि देश में अब 3G की कोई जरूरत नहीं है। इसे अब तक इसलिए जारी रखा गया था, क्योंकि कुछ लोगों की डिवाइस सिर्फ 3G को ही सपोर्ट कर रही थी। कंपनी के पास अब भी 1.1 करोड़ 3G ग्राहक हैं। कारोबारी साल 2022 में 3G को समाप्त करने का काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।

Vi के 2G ग्राहकों की संख्या 14.9 करोड़ है

कंपनी के MD रविंद्र टक्कर ने कहा कि कंपनी के 26.8 करोड़ ग्राहकों में से 14.9 करोड़ ग्राहक अब भी 2G पर हैं। इसलिए हम कई साल और 2G सर्विस देते रहेंगे। रिलायंस जियो सिर्फ 4G नेटवर्क का संचालन करती है और वह सरकार को सिर्फ अत्याधुनिक तकनीक की नीति बनाने के लिए सुझाव दे रही है। पर एयरटेल और वोडाफोन आईडिया के पास सभी 3 तकनीक हैं। एयरटेल के 30.8 करोड़ ग्राहकों में से 13.3 करोड़ 2G ग्राहक हैं।

कंपनी के शेयर 3.7% गिरे

टक्कर ने फंड रेजिंग में संभावित देरी पर भ्रम को दूर करते हुए यह भी कहा कि फंड जुटाने की योजना में कई पक्ष हमारा साथ दे रहे हैं। टेलीकॉम कंपनी में निवेश करने के प्रति काफी लोगों ने रुचि दिखाई है। कंपनी के शेयर सोमवार को BSE पर 3.7% गिरकर 12.08 रुपए पर बंद हुए।

कंपनी अभी नहीं बढ़ाएगी टैरिफ

टैरिफ बढ़ाने की जरूरत पर टक्कर ने कहा कि Vi सही वक्त आने पर टैरिफ बढ़ाएगी। हम किसी का इंतजार नहीं कर रहे हैं। टैरिफ बढ़ाना जरूरी है। 5G के बारे में उन्होंने कहा कि Vi का नेटवर्क भी 5G के लिए तैयार है। लेकिन उसके लिए समुचित ग्राहकों की जरूरत है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here