Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • यूजर्स ने फोन कंपनियों की तरफ से बांटे OTT के फ्री एक्सेस का पूरा फायदा उठाया
  • दर्शकों ने 69 अरब मिनट धारावाहिक जबकि 31 अरब मिनट फिल्में देखने में बिताए
  • फरवरी में स्मार्टफोन यूजर्स की तरफ से लिए गए OTT सब्सक्रिप्शन में 35% का उछाल
  • बदल रही दर्शकों की पसंद, नए कंटेंट के लिए OTT प्लेटफॉम का रुख करने लगे हैं व्यूअर

भारतीय दर्शक ऑनलाइन कंटेंट के इतने भूखे हैं कि उन्होंने फरवरी में अलग-अलग OTT प्लेटफॉर्म पर कुल 188 अरब मिनट बिताए। इस हिसाब से पिछले महीने व्यूअर्स ने OTT प्लेटफॉर्म पर कुल 13,05,55,555 दिन या 3,57,686 साल के बराबर समय बिताया।

दर्शकों के OTT प्लेटफॉर्म पर बिताए वक्त का आंकड़ा अपने आप में बड़ा लग सकता है लेकिन पिछले साल अप्रैल से 6% कम है। असल में कोविड से बने हालात के सामान्य होना शुरू होने पर दर्शक घरों से बाहर निकलने लगे और फेवरेट टीवी सीरियल एंजॉय करने लगे।

दर्शकों ने 69 अरब मिनट धारावाहिक जबकि 31 अरब मिनट फिल्में देखने में बिताए

बेंगलुरू की मार्केट रिसर्च कंपनी रेडसीयर की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोगों का सबसे ज्यादा समय यानी 69 अरब मिनट धारावाहिक देखने में गया जबकि लोगों ने 31 अरब मिनट फिल्में देखने में बिताए। मंगलवार को जारी उसकी रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स ने फरवरी में टेलीकॉम कंपनियों की तरफ से बांटे OTT के फ्री एक्सेस का पूरा फायदा उठाया। पिछले महीने स्मार्टफोन यूजर्स की तरफ से लिए गए OTT सब्सक्रिप्शन में भी तेज उछाल आया।

धारावाहिक देखने वालों की पसंद वूट, सिनेमा देखने वालों को भाया हॉटस्टार
रेडसीयर के मुताबिक, OTT व्यूअर्स ने सबसे ज्यादा वक्त वूट पर धारावाहिक देखने में बिताया। इसके कॉम्पिटिटर व्यूअर्स का 31% समय हासिल कर पाए। जहां तक फिल्मों की बात है तो व्यूअर्स ने एक तिहाई समय हॉटस्टार पर सिनेमा देखते हुए बिताया।

रेडसीयर के निखिल दलाल और उज्ज्वल चौधरी ने कहा, ‘लोग घर से निकल नहीं रहे थे लेकिन कंटेंट की मांग बढ़ती जा रही थी। ऐसे में फिल्में बनाने वाले प्रॉडक्शन हाउस और OTT प्लेटफॉर्म ने ज्यादा ओरिजनल कंटेंट के साथ नया कंटेंट ऑनलाइन रिलीज करना शुरू कर दिया।’

पोस्ट-पेड यूजर्स ने बंडल ऑफर वाले OTT एक्सेस का भरपूर फायदा उठाया

ज्यादातर पोस्ट-पेड यूजर्स ने भी टेलीकॉम कंपनी की तरफ से बंडल ऑफर में दिए गए OTT एक्सेस का भरपूर फायदा उठाया। रिपोर्ट में एनालिस्टों ने कहा, ‘यहां तक कि जियोफाइबर जैसी ब्रॉडबैंड कंपनियों ने बंडल ऑफर में फ्री अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स के फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर किए। यूजर्स ने ऑपरेटरों की तरफ से डिस्काउंट और ऑफर मिलने पर एनुअल सब्सक्रिप्शन पैक चुने।

OTT की पेड सर्विस लेने वाले यूजर्स की संख्या में 35% की बढ़ोतरी हुई

फरवरी में पैसे देकर OTT की सर्विस लेने वाले यूजर्स की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 35% की बढ़ोतरी हुई। इसी दौरान OTT प्लेटफॉर्म को सब्सक्रिप्शन से हासिल आमदनी में 42% का उछाल आया। एक अच्छी खबर यह है कि कंटेंट क्वॉलिटी में सुधार आने के साथ नई रिलीज की संख्या बढ़ने पर OTT पर व्यूअर्स का बिताया वक्त बढ़ सकता है।

बदल रही पसंद, नए कंटेंट के लिए OTT प्लेटफॉम का रुख करने लगे हैं व्यूअर

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में लोगों की पसंद में काफी बदलाव आया है और व्यूअर नए कंटेंट के लिए OTT प्लेटफॉम का रुख करने लगे हैं। स्मार्ट टीवी यूजर्स की बढ़ती संख्या के साथ हॉटस्टार डिज्नी, वूट सेलेक्ट के अलावा होईचोई और सननेक्स्ट जैसे सब्सक्रिप्शन वाले वीडियो ऑन डिमांड रीजनल प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग से इस स्पेस में ग्रोथ को बढ़ावा मिला है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here