[ad_1]

मुरादाबादएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
फाइल फोट- महेंद्र सिंह, प्रभारी मंत्री - Dainik Bhaskar

फाइल फोट- महेंद्र सिंह, प्रभारी मंत्री

मुरादाबाद में तीन जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी के लिए मतदान होना है। ऐसे में सियासी दलों ने अपनी-अपनी बिसात बिछा दी है। हर पार्टी अपने अपने सदस्यों को साधने में जुटी है। वहीं मुरादाबाद जिला पंचायत में 10 सदस्यों के साथ तीसरे पायदान पर खड़ी भाजपा की ओर से जीत का जिम्मा प्रभारी मंत्री डॉ महेंद्र सिंह को सौंपा गया है। बुधवार को जारी हुआ उनका जिले में पांच दिन के स्टे का कार्यक्रम इसे बयां कर रहा है। जरूरत पड़ी तो मंत्री कुछ और दिन भी यहां डेरा डाल सकते हैं। सरकारी कार्यक्रम में कहा गया है कि आगे का कार्यक्रम बाद में जारी होगा।

जेड कैटेगिरी की सुरक्षा में समीक्षा के बहाने चुनाव मैनेजमेंट
प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह को जेड कैटेगिरी की सुरक्षा प्राप्त है। सरकारी कार्यक्रम के अनुसार वह 24 जून को रात 11 बजे मुरादाबाद पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम सर्किट हाउस में करने के बाद मंत्री जी 25 की सुबह से ही मिशन पर जुट जाएंगे। 25 को दिनभर में डिलारी और ठाकुरद्वारा ब्लॉक में उनके कार्यक्रम हैं। 26 को वह भगतपुर और मूंढापांडे ब्लॉक जाएंगे।

27 को डिलारी और कुंदरकी व इसके अगले दिन यानी 28 जून को छजलैट ब्लॉक में मंत्री के कार्यक्रम हैं। कार्यक्रम के मुताबिक इन सभी ब्लॉकों पर मंत्री ब्लाक के अधिकारियों के साथ समीक्षा करेंगे। लेकिन ऐन चुनाव के मौके पर और पहली बार ब्लॉक लेवल पर हो रही मंत्री की इन समीक्षाओं का अर्थ समझना बहुत मुश्किल भी नहीं है। जिला पंचायत अध्यक्ष के बाद ब्लॉक प्रमुखों के भी चुनाव होने हैं।

हर ब्लॉक में पेड़ लगाएंगे, लाभार्थियों को प्रमाण पत्र बांटेगे
जल शक्ति मंत्री का कार्यक्रम हर ब्लॉक के लिए करीब-करीब एक जैसा ही है। वह हर ब्लॉक में एक पौधा लगाएंगे और रोजाना जिले के दो ब्लॉक में जाकर अधिकारियों संग समीक्षा करेंगे। सभी ब्लॉक पर वह सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी बांटेंगे।

भूपेंद्र के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है यह सीट
प्रदेश के पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह मुरादाबाद के ही रहने वाले हैं। ऐसे में मुरादाबाद का जिला पंचायत अध्यक्ष का पद बीजेपी को दिलाना उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल है। यदि भाजपा ने यही सीट गंवा दी तो मंत्री को नेतृत्व के सामने सफाई देने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए भाजपा ने इस सीट पर पूरी लगा दी है।

आसान नहीं होगी बीजेपी के लिए जीत

लेकिन जीत का गणित इतना आसान नहीं होगा। क्योंकि 39 सदस्यों वाली जिला पंचायत में भाजपा के पास सिर्फ 9 सदस्य ही हैं। बसपा 12 सदस्यों के साथ सबसे पहले पायदान पर है जबकि सपा के हिस्से 12 सीट आई हैं। एक सीट आम आदमी पार्टी के पास है और बाकी 6 सदस्य निर्दलीय हैं।

यह है मुरादाबाद में चुनाव का कार्यक्रम
नामांकन 26 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक।
नामांकन पत्रों की जांच दोपहर 3 बजे से।
नाम वापसी 29 जून को।
मतदान 3 जुलाई को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ।
मतगणना 3 जुलाई को दोपहर 3 बजे से कार्य पूरा होने तक।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here