लखनऊ/ नई दिल्ली. देश के अधिकतर राज्‍यों में झमाझम बारिश (Rain) का दौर जारी है. यही नहीं, देश की राजधानी दिल्‍ली में करीब 15 दिन की देरी से मानसून की एंट्री के बाद जोरदार बारिश हो रही है. जबकि मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी रहेगा. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

यूपी के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, लखनऊ में बादल छाए रहेंगे और बारिश होगी. इसके अलावा मौसम विभाग ने लखनऊ समेत सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हरदोई, उन्नाव और आसपास के जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा गरज के साथ यूपी के खुर्जा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में हल्‍की बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन तक होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के उपाध्‍यक्ष महेश पलावत के मुताबिक, बुधवार और गुरुवार को दिल्ली में भारी बारिश के बजाए कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. हालांकि बादल छाए रहेंगे. इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्‍ली को लेकर येलो अलर्ट जारी किया हुआ है.

यूपी में शुक्रवार तक जारी रहेगी बारिश

इस समय उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह सक्रिय है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में जोरदार बारिश हुई. आंचलिक मौसम केन्द्र के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय हो गया है. अगले 24 घंटों के दौरान यूपी के अधिकांश जिलों में बारिश होने का अनुमान है. वहीं, बारिश का यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है.

ये भी पढ़ें- OMG! कानपुर में ठेले पर पान, चाट और समोसे बेचने वाले 256 लोग निकले करोड़पति, ऐसे खुली पोल

उत्तराखंड में होगी भारी बारिश

बहरहाल, भारी बारिश की वजह से उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश का बुरा हाल है. खासकर उत्‍तराखंड में भारी बारिश की वजह से न सिर्फ गंगा, यमुना, भागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, पिंडर, नंदाकिनी, टोंस, सरयू, गोरी, काली, रामगंगा आदि सभी नदियां उफान पर हैं बल्कि बादल फटने की भी घटनाएं लगातार हो रही हैं. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड के नैनीताल और पिथौरागढ़ समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में रायगढ़ और पुणे समेत पांच जिलों के लिए बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here